जल्द बनेगा दिल्ली और मुंबई के बीच इलेक्ट्रिक हाईवे

केंद्र सरकार दिल्ली और मुंबई के बीच एक इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने की योजना बना रही है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

केंद्र सरकार दिल्ली और मुंबई के बीच एक इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने की योजना बना रही है। सोमवार को हाइड्रोलिक ट्रेलर ओनर्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भारी वाहन मालिकों से प्रदूषण को रोकने के लिए इथेनॉल, मेथनॉल और ग्रीन हाइड्रोजन जैसे वैकल्पिक ईंधन का उपयोग करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा, सरकार 2.5 लाख करोड़ रुपये की सुरंगों का निर्माण कर रही है।

आगे गडकरी ने कहा, "हमारी योजना दिल्ली से मुंबई तक इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने की है। ट्रॉलीबस की तरह, आप ट्रॉली ट्रक भी चला सकेंगे। ट्रॉलीबस एक इलेक्ट्रिक बस है जो ओवरहेड तारों से बिजली खींचती है। एक इलेक्ट्रिक हाईवे आम तौर पर एक सड़क को संदर्भित करता है जो उस पर यात्रा करने वाले वाहनों को बिजली की आपूर्ति करता है, जिसमें ओवरहेड पावर लाइन भी शामिल है।"

गडकरी ने आगे कहा कि उनके मंत्रालय ने सभी जिलों को फोर-लेन सड़कों से जोड़ने का निर्णय लिया है। प्रदूषण की रोकथाम के लिए उन्होंने कहा, "मैं भारी वाहन मालिकों से इथेनॉल, मेथनॉल और ग्रीन हाइड्रोजन जैसे वैकल्पिक ईंधन का उपयोग करने का अनुरोध करता हूं।"

calender
12 July 2022, 05:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो