खुशखबरी! भारत को जल्द मिलेगी Tilting Trains...ये होगी खासियत

देश को वर्ष 2025-26 तक पहली टिल्टिंग ट्रेन (Tilting Trains) मिल जाएगी। जी हां, जल्द ही देश में टिल्टिंग ट्रेन ट्रैक पर दौड़ती हुई नजर आएगी। बता दें कि Tilting Trains की सबसे बड़ी खासियत ये हैं कि ये सभी घुमावदार रास्तों पर आसानी से मुड़ने में सक्षम हैं।

Shruti Singh
Shruti Singh

देश को वर्ष 2025-26 तक पहली टिल्टिंग ट्रेन (Tilting Trains) मिल जाएगी। जी हां, जल्द ही देश में टिल्टिंग ट्रेन ट्रैक पर दौड़ती हुई नजर आएगी। बता दें कि Tilting Trains की सबसे बड़ी खासियत ये हैं कि ये सभी घुमावदार रास्तों पर आसानी से मुड़ने में सक्षम हैं। इतनी ही नहीं इस तकनीक के इस्तेमाल से यात्रियों को भी काफी सहूलियत मिलेगी। दरअसल, ट्रेन जब किसी भी घुमाव पर मुड़ती तो यात्रियों को सहारा लेना पड़ता है लेकिन इस तकनीक के प्रयोग से लोगों को पहले की तुलना में आराम मिलेगा। ऐसे में इसे भारत के लिए एक बड़ी उपल्बिध के रूप में देखा जा रहा है।

100 वंदे भारत ट्रेन में प्रयोग होगी ये तकनीक

आपको बता दें कि इस टेक्नोलोजी के उपयोग से 100 वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण किया जा रहा है। वहीं अगले दो-तीन वर्षों के दौरान देश में टिल्टिंग ट्रेनें दौड़ती हुई दिखाई देंगी। इस तकनीक की ट्रेन तेज गति के साथ घुमावदार रास्तों में मोटरबाइक की तरह आसानी से मुड़ सकती है। जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी के मेक इन इंडिया प्लान के तहत वंदे भारत ट्रेन को तैयार किया जा रहा है। इसके सभी पार्ट्स स्वेदशी हैं। वहीं ये ट्रेन एक सेमी हाई स्पीड ट्रेन होगी।

इन देशों में चल रही हैं इस प्रकार की ट्रेनें-

टिल्टिंग ट्रेनें अभी करीब 11 देशों में चल रही हैं। इसमें स्लोवेनिया, फिनलैंड, रूस, इटली, पुर्तगाल, ब्रिटेन, स्विट्जरलैंड,रूस, चेक गणराज्य, जर्मनी, रोमानिया और चीन शामिल हैं।

calender
26 November 2022, 12:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो