Aadhaar Verification : केंद्र सरकार ने आधार सत्यापन के लिए महिंद्रा, टाटा सहित 22 कंपनियों को दी मंजूरी

शुक्रवार 5 मई को वित्त मंत्रालय ने आधार सत्यापन को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया था। जिसमें कहा गया था कि अब टाटा, महिंद्रा, अमेजम जैसी 22 कंपनियां आधार नंबर के माध्यम से ग्राहकों की पहचान कर सकेंगी।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

आधार कार्ड वर्तमान समय में देश के किसी भी नागरिक की पहचान बताने वाला सबसे बड़ा दस्तावेज है। आज हम कहीं भी जाते है आधार कार्ड का इस्तेमाल एक आईडी प्रूफ के रूप में किया जाता है। केंद्र सरकार ने अब आधार कार्ड को लेकर बड़ा फैसला किया है। केंद्र वित्त मंत्रालय ने 22 फाइनेंस कंपनियों को आधार सत्यापन के लिए मंजूरी दी है। जिसके बाद वो अपने ग्राहकों का आधार सत्यापन करेंगे।

वित्त मंत्री ने दी जानकारी

शुक्रवार 5 मई को वित्त मंत्रालय ने आधार सत्यापन को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया था। जिसमें कहा गया था कि अब टाटा, महिंद्रा, अमेजम जैसी 22 कंपनियां आधार नंबर के माध्यम से ग्राहकों की पहचान कर सकेंगी। साथा ही उनकी तमाम अन्य जरूरी जानकारियों को सत्यापित कर सकेंगी।

बता दें आधार अधिनियम के अनुसार आधार सत्यापन में कार्ड धारक का पासपोर्ट या और कोई आईडी प्रूफ की आवश्यकता होती है। केंद्र सरकार ने जानकारी दी गई कि ग्राहक के पास सत्यापन के तरीके अपनी मर्जी से ऑप्शन चुन सकता है।

ये कंपनियां कर सकती हैं आधार सत्यापन

वित्त मंत्रालय ने जिन 22 वित्तीय कंपनियों को आधार सत्यापन की इजाजत दी है। उनमें आईआईएफएल फाइनेंस, महिंद्रा रूरल हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड, गोदरेज फाइनेंस, अमेजन पे (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, टाटा मोटर्स फाइनेंस सॉल्यूशन, यूनीऑर्बिट पेमेंट सॉल्यूशंस लिमिटेड, आदित्य बिड़ला हाउसिंग फाइनेंस, और एसवी क्रेडिटलाइन लिमिटेड शामिल हैं।

संदीप झुनझुनवाला का बयान

आधार सत्यापन को लेकर संदीप झुनझुनवाला ने कहा कि “बैंकिंग कंपनियां अब आधार ऑथेन्टिकेशन के जरिए ग्राहकों का वेरिफिकेशन कर सकेंगी”। उन्होंने कहा, ''22 वित्तीय संस्थानों की एक लिस्ट अधिसूचित की गई है, जिन्हें ग्राहकों या लाभार्थियों की पहचान वेरिफाई करने के लिए आधार ऑथेन्टिकेशन का इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई है।''

आधार कार्ड से जुड़ी नई सेवाएं

हाल ही में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार कार्ड धारकों के लिए दो नई सुविधाएं शुरू की थी। इसके तहत नागरिक ऑनलाइन मोबाइल नंबर और वेरिफाई प्रक्रिया शुरु की है। जिसके अंदर आप आपका आधार कार्ड किसी फर्जी मोबाइल नंबर या ईमेल से लिंक तो नहीं इसका पता लगा पाएंगा। यह जानने के लिए आप UIDAI का ऐप और वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।

calender
07 May 2023, 11:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो