Google Account : गूगल ईमेल कर यूजर्स को दे रहा जानकारी, कंपनी के इनएक्टिव अकाउंट होंगे डिलीट

Google Inactive Accounts : गूगल यूजर की प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिए इनएक्टिव अकाउंट को डिलीट कर रही है. कंपनी यूजर्स को साइबर हैकर्स से बचाने के लिए यह फैसला ले रही है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Google News : दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी गूगल अपने सभी प्लेटफॉर्म में समय-समय पर बदलाव लेकर आती है. जिससे यूजर्स को अच्छी सुविधा मिल सके. अब कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए बड़ी घोषणा की है. दरअसल गूगल इस हफ्ते अपने अरबों यूजर्स को ईमेल भेजकर जानकारी दे रहा है कि बहुत जल्द Google Account Inactivity Policy में बदलाव करने वाला है. कंपनी दो साल बाद अपने सभी प्रोडक्ट और सर्विस के लिए इस पॉलिसी में बदलाव कर रही है. यह फैसला 1 दिसंबर, 2023 के बाद लागू हो जाएगा.

दो साल बाद बदलाव

जानकारी के अनुसार गूगल ने पिछले दो सालों से इनएक्टिव पॉलिसी में कोई बलाव नहीं किया है लेकिन अब यह बहुत जल्द होने वाला है. यानी अगर आपने पिछले 2 सालों से अपने गूगल अकाउंट का उपयोग अलग-अलग सर्विस में नहीं किया है तो कंपनी आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट कर देगी. कंपनी ने शनिवार 19 अगस्त को बताया कि कैसे आप अकाउंट को डिलीट होने से बचा सकते हैं. एक बार अकाउंट डिलीट होने के बाद आप इसका दोबारा उपयोग कर कर सकेंगे. साथ ही उसी मेल आईडी से फिर से अकाउंट भी नहीं बना पाएंगे.

क्यों लिया फैसला

रिपोर्ट के मुताबिक गूगल यूजर की प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिए इनएक्टिव अकाउंट को डिलीट कर रही है. कंपनी यूजर्स को साइबर हैकर्स से बचाने के लिए यह फैसला ले रही है. आपको बता दें कि आप अपने ऐसे अकाउंट को डिलीट करने से बचा सकते हैं. इसके लिए आपको ईमेल पढ़ना या सेंड करना, गूगल ड्राइव का इस्तेमाल, यूट्यूब वीडियो देखना और फोटो शेयर करना शामिल है. इसके अलावा आप प्ले स्टोर का यूज, गूगल सर्च, थर्ड पार्टी ऐप पर लॉग इन कर सकते हैं.

calender
20 August 2023, 03:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो