Bengaluru News : बेंगलुरु में खुला भारत का पहला 3D प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस, जानिए क्या होगा लाभ

Karnataka News : 3डी प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस को बनाने का समय 45 दिन का तय किया गया था. लेकिन यह मात्रा 43 दिन में बनकर तैयार हो गया.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

3D Printed Post Office : भारत हर क्षेत्र में नई-नई उपलब्धियों को हासिल कर रहा है. केंद्र सरकार लगातार नई योजनाओं की शुरुआत कर रही है. इस बीच भारत में पहला 3डी प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस बनकर तैयार हो गया है. यह आम जनता के लिए खुला है और हर तरफ इसकी चर्चे हो रहे हैं. दरअसल शुक्रवार 18 अगस्त को बेंगलुरु में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसका उद्घाटन किया. यह कर्नाटक के बेंगलुरु के कैमेब्रिज लेआउट क्षेत्र में स्थित है. यह निर्धारित समय से पहले बनकर तैयार हो गया है.

डेडलाइन से पहले निर्माण

3डी प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस को बनाने का समय 45 दिन का तय किया गया था. लेकिन यह मात्रा 43 दिन में बनकर तैयार हो गया. इसे लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT-Madras) ने मिलकर बनाया है. केंद्रीय मंत्री ने एक्स पोस्ट में डाकघर निर्माण की एक वीडियो शेयर की है. पोस्ट ऑफिस को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि हर भारतीय को बेंगलुरु के कैंब्रिज लेआउट में बनें भारत के पहले 3डी प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस को देखकर गर्व होगा. उन्होंने कहा यह आत्मनिर्भर भारत की भावना का भी प्रतीक है. यह हमारे देश के इनोवेशन और विकास का सबूत है.

क्या है खासियत

3डी प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस को एक मशीन के माध्यम से तैयार किया गया है. जिसमें 3डी कंक्रीट प्रिंटिंग का उपयोग किया जाता है. साथ ही इसमें स्वचालित रोबोटिक प्रिंटर का इस्तेमाल किया जाता है. जो कि फीडेड डिजाइन के अनुरूप कंक्रीट की लेयर दर लेयर जमा करता है. इस पोस्ट ऑफिस का निर्माण कुल 23 लाख रुपये की लागत से हुआ है. यह 1 हजार 21 वर्ग फुट क्षेत्र में बना है.

calender
19 August 2023, 04:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो