Indian Railways : रेलवे के फेक ऐप से यात्रियों के साथ हो रही धोखाधड़ी, IRCTC ने दी जानकारी

Railways : आईआरसीटीसी ने जानकारी दी कि मार्केट में आईआरसीटीसी का फर्जी ऐप मौजूद है. इसके इस्तेमाल करके कुछ धोखेबाज बड़े स्तर पर लोगों को फिशिंग लिंग भेज रहे हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

IRCTC App : देशभर में रोजाना हजारों यात्री ट्रेन में सफर करते हैं. एक राज्य से दूसरे जाने के लिए अधिकतर लोगों को ट्रेन में यात्रा करना अच्छा ऑप्शन लगता है. रेलवे की तरफ से भी यात्रियों के सफर को सुगम बनाने के लिए नई-नई योजनाओं की शुरुआत की जाती है. वहीं डिजिटल दौर में रेलवे स्टेशन पर टिकट काउंटर पर जाने के सिवा लोग आईआरसीटीसी ऐप के माध्यम से बुकिंग करते हैं. लेकिन अब ऐसी खबर सामने आ रही है कि इसके जैसा ही एक फेक ऐप मार्केट में मौजूद है.

आईआरसीटीसी फेक ऐप

मार्केट में आईआरसीटीसी का फर्जी ऐप मौजूद है. जिससे यूजर्स को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है. इसके माध्यम से बड़े स्तर पर फिशिंग लिंक प्रसारित किए जा रहे हैं जो रेलवे के ऑफिशियल ऐप की तरह ही दिखाई देता है. जालसजों का मकसद यात्रियों से टिकट बुकिंग के बहाने से पैसे ठगना है. अब इस मामले में रेलवे ने चेतावनी जारी की है. रेलवे ने लोगों को शिकार न बनने की सलाह दी है.

रेलवे ने दी जानकारी

रेलवे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (ट्विटर) पर एक पोस्ट की. इसमें बताया गया कि एक दुर्भावनापूर्ण और नकली मोबाइल ऐप अभियान प्रचलन में है. जिसका इस्तेमाल करके कुछ धोखेबाज बड़े स्तर पर फिशिंग लिंग भेज रहे हैं और आम लोगों को गलत तरीके से नकली IRCTC रेल कनेक्ट मोबाइल ऐप को डाउलोड करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं.

ऐसे करें बचाव

रेलवे ने यूजर्स को सलाह दी है कि वे ऐसे फ्रॉड के शिकार होने से बचें. सिर्फ गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर से ही आईआरसीटीसी के ऑफिशियल ऐप को डाउलोड करें. इसके अलावा आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट https://irctc.co.in पर मौजूद नंबर पर कॉल कर सकते

calender
05 August 2023, 04:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो