iPhone Production : टाटा ग्रुप भारत में करेगा iPhone का निर्माण, कंपनी करेगी विस्ट्रॉन प्लांट का अधिग्रहण

Wistron plant : टाटा समूह अब भारत में आईफोन (iPhone) बनाने वाला है. इसके लिए ग्रुप ने आईफोन को असेंबल करने वाले विस्ट्रॉन प्लांट का अधिग्रहण कर लिया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Tata Group : टाटा ग्रुप लगातार अपने बिजनेस का विस्तार कर रहा है. हर सेक्टर में समूह की तरक्की देखने को मिल रही है. अब टाटा ग्रुप की टेक सेक्टर में भी एंट्री हो गई है. दरअसल टाटा समूह अब भारत में आईफोन (iPhone) बनाने वाला है. इसके लिए ग्रुप ने आईफोन को असेंबल करने वाले विस्ट्रॉन प्लांट का अधिग्रहण कर लिया है. यानी अब देश में आईफोन का प्रोडक्शन व असेंबल टाटा समूह के जरिए ही किया जाएगा.

मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने दी जानकारी

27 अक्टूबर को इलेक्ट्रॉनिक्स एंड प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने X के माध्यम से बताया है. केंद्रीय मंत्री ने एक्स पोस्ट में कहा कि मात्र ढ़ाई साल के अंदर टाटा कंपनियां भारत से घरेलू और वैश्विक बाजारों के लिए भारत से आईफोन का प्रोडक्शन शुरू कर देगी. विस्ट्रॉन का परिचालन संभालने के लिए टाटा टीम को बधाई. उन्होंने आगे कहा कि आपके योगदान के लिए विस्ट्रॉन को शुक्रिया. ये भारतीय और कंपनियों के साथ भारत से ग्लोबल सप्लाई चेन बनाने में एप्पल की ये अच्छी पहल है.

विस्ट्रॉन में बनेगा आईफोन

खबरों की मानें तो विस्ट्रॉन की फैक्ट्री में आईफोन का प्रोडक्शन होगा. इसकी वैल्यू करीब 125 मिलियन डॉलर है. इसके लिए टाटा ग्रुप और विस्ट्रॉन के बीच पिछले साल से बातचीत चल रही है. आपको बता दें कि विस्ट्रॉन प्लांट को iPhone-14 मॉडल के लिए जाना जाता है. वर्तमान में इसमें 10,000 से अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं. साल 2008 में विस्ट्रॉन की शुरुआत हुई थी. तब यह कंपनी बहुत से डिवाइस के लिए रिपेयर फैसिलिटी प्रोवाइड कराती थी. फिर 2017 में कंपनी ने एप्पल के लिए आईफोन का निर्माण शुरू कर दिया.

calender
28 October 2023, 11:50 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो