इस तरह काम करता है व्हाट्सएप का साइलेंट अननोन कॉलर फीचर, जान लीजिए इसकी सेटिंग

WhatsApp Silence unknown callers Features : व्हाट्सएप ने अपनी ऐप में एक नया फीचर ऐड किया है। इस नए फीचर की मदद से आप व्हाट्सएप पर अननोन नंबर से आने वाली कॉल से निजाद पा सकते हैं। अगर आप इस सेटिंग को ऑन कर देते हैं तो आपको अननोन नंबर से आने वाली कॉल्स का सिर्फ नोटीफिकेश ही मिलेगा। आपका फोन रिंग नही होगा।

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • व्हाट्सएप ने हाल ही में साइलेंट अननोन कॉलर फीचर की सुविधा को ऐप में जोड़ा था।
  • इस फीचर की मदद से आप अननोन नंबर से आने वाली कॉल्स से निजाद पा सकते हैं।

WhatsApp Silence unknown callers Features : मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म व्हाट्सएप ने पिछले सप्ताह व्हाट्सएप में एक नए फीचर की घोषणा की थी। व्हाट्सएप ने  साइलेंट अननोन कॉलर फीचर (Silence unknown callers) की घोषणा अपने आआईओएस और एंड्रॉयड दोनों के लिए की है। यह फीचर आपको आईओएस और एंड्रॉयड दोनों में उपलब्ध है। व्हाट्सएप के इस नए फीचर से अब आपको व्हाट्सएप पर अननोन नंबर्स से आने वाली फोन कॉल्स से काफी हद तक निजाद मिल सकता है। 


क्या है व्हाट्सएप का साइलेंट अननोन कॉलर वाला ये नया फीचर?

व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए इस नए फीचर को पेश किया है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकबर्ग के अनुसार साइलेंट अननोन कॉलर फीचर के आ जाने से अननोन नंबर से आने वाली कॉल से यूजर्स को निजाद मिलेगी। अगर आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में किसी का नंबर सेव नहीं है और वह आपको कॉल करता है तो आपके फोन में रिंग नहीं बजेगी बल्की उस कॉल का आपको एक नोटीफिकेसन आ जायेगा। इस नोटीफिकेशन को आप देख भी सकते हैं। आप इस नंबर की जॉंच पड़ताल करने के बाद चाहे तो उस नंबर पर कॉल कर सकते हैं। यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप कॉल करेंगे की नहीं। 

कैसे करें इस फीचर का इस्तेमाल

अगर आप व्हाट्सएप के अननोन कॉलर वाले फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप की सेटिंग में बदलाव करना पड़ेगा। चलिए अब आपको बतातें हैं कि आखिर कैसे आप सेटिंग में जाकर साइलेंट अननोन कॉलर की सेटिंग को ऑन कर सकते हैं।

⚫ सबसे पहले आपको अपना व्हाट्सएप ऐप ओपन करना होगा। व्हाट्सएप ओपन करने के बाद दाईं ओर दी गई 3 डाट पर क्लिक करना है। 
⚫3 डॉट क्लिक करके आपको सेटिंग पर जाना है। अगर आप आईफोन यूजर हैं तो आप को गियर आइकन पर क्लिक करके सेटिंग वाले आप्शन में जा सकते हैं। 
⚫जैसे ही आप सेटिंग पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने कई सारे ऑप्शन आ जाएंगे। अब उन दिए गए आप्शन में से आपको  प्राइवेसी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
⚫जैसे ही आप प्राइवेसी ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको 'कॉल्स' का एक नया आप्शन दिखाई देगा। अब आपको उसी आप्शन पर क्लिक करना है। 

Are spam calls curable? WhatsApp's new feature lets you silence incoming  calls from unknown callers

⚫जैसे ही आप कॉल्स ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको  'Silence unknown callers'का आप्शन दिखाई देगा। अब आपको उसी आप्शन को ऑन कर देना है। 
⚫अगर आप  'Silence unknown callers' वाले फीचर को ऑन कर देते हैं तो अननोन नंबर से आने वाली सभी कॉल्स का आपको नोटीफिकेशन मिल जायेगा। लेकिन आपका फोन रिंग नहीं होगा। 

calender
25 June 2023, 04:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो