Pregnancy Tips : डिलीवरी के लिए तैयार महिलाओं को दीजिये सही डाइट, जिससे जच्चा - बच्चा रहे एकदम स्वस्थ

माँ बनना दुनिया की सबसे बड़ी ख़ुशी होती है, यह ख़ुशी किसी एक के लिए नहीं बल्कि पूरे परिवार को खुशनुमा कर देती है। लेकिन इस दौरान माँ बहुत ही तकलीफों से जूझती है जिससे महसूस करना भी हमारे लिए बहुत ही तकलीफदेय होता है। जन्म देने के दौरान और जन्म के बाद महिलाओं के शरीर में काफी कमजोरी आ जाती है। जिसके लिए हमे पहले से ही खानपान पर ध्यान देना अति आवश्यक होता है।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • प्रेग्नन्सी में होने वाली कमजोरी से बचने के लिए पहले से ही डाइट पर ध्यान देना बेहद ही जरूरी होता है। डॉक्टर्स द्वारा सुझाया हुआ महिलाओं के लिए बेहतर डाइट के बारे में आज हम आपको बताने जा रहें हैं।

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को खास ध्यान और देख - भाल की जरूरत होती है। ऐसे में डॉक्टर्स भी महिलाओं को स्ट्रेस लेने से मना करते हैं और खानपान पर अच्छे से ध्यान देने की सलाह देते हैं। खानपान से मतलब से वह भोजन जो न्यूट्रिशन से भरपूर होता है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि प्रेग्नेंसी में होने वाली समस्याओं के चलते महिलाएं खानपान को अवॉयड करती हैं। ऐसे में न तो उन्हें कुछ अच्छा खाने को मन करता है न ही कुछ पीने को। लेकिन खानपान बेहद ही जरूरी होता है, होने वाले बच्चे के लिए और डिलीवरी के बाद के लिए भी। शरीर में कमजोरी न आये इसलिए डॉक्टर्स प्रेग्नेंसी में महिलाओं को एक खास डाइट फॉलो करने की सलाह देते हैं- 

जन्म के दौरान और जन्म देने के बाद माँ को जो कमजोरी का सामना करना पड़ता है इससे बचने के लिए डॉक्टर्स पहले से ही अच्छे खानपान के लिए कहते हैं। आज हम आपको ऐसी ही डाइट के बारे में बताएंगे जो प्रेग्नेंसी में महिलाओं को फॉलो जरूर करनी चाहिए जिससे शरीर में कमजोरी न आये और शिशु भी हैल्थी  रहें। 

प्रेग्नेंसी में ऐसे करें अपने दिन की शुरुआत 

 प्रेग्नेंट महिलाएं अपने दिन की शुरुआत में रोज़ाना सौंफ - अजवाइन के पानी के साथ सूखे मेवे यानी अखरोट और बादाम का सेवन जरूर करें। 

विधि :
रात को सौंफ और अजवाइन को पानी में भिगोकर रख दें। इसका पानी गर्म करकर छान लें और उसके साथ 7 से 8 बादाम और 3 से 4 अखरोट के टुकड़े लें और पानी के साथ इनका सेवन करें। 


ऐसे तैयार करें नाश्ता

प्रेगनेंसी में खाना पोषण से भरपूर वाला खाना चाहिए। जिसमें आता पनीर। यह हर किसी को पसंद होता है, यह टेस्टी के साथ - साथ पोषण से भरपूर होता है इसको आप बिना पकाये भी खा सकते हैं जिसको कच्चा पनीर भी कहते है। प्रग्नेंट महिलाएं नाश्ते में दो पनीर के पराठे एक कटोरी दही के साथ खाएं।

मिड मील

आप मिड मील में ठंडी चीज़ का सेवन कर सकती हैं जो पोषण से भरपूर हो और शरीर को ताकत भी दें जैसे - नारियल पानी के साथ फल खाएं, यदि आपको फल खाना ज़्यादा पसंद नहीं तो आप इनका जूस भी बनाकर पी सकती है। 

लंच में करें इसको भी शामिल 

बेसन हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है, और साथ ही हमारे स्वास्थ्य के लिए भी ऐसे में आप लंच में 2 बेसन की बनी रोटी और एक कटोरी मिक्स दाल साथ ही राजमा, सलाद और हरी सब्जीयों को अपनी इस डाइट में शामिल जरूर करें। इससे आपको शरीर में ताकत मिलेगी। 

स्नैक्स में है यह बढ़िया ऑप्शन 

ऑप्शन 1
यदि आप शाम को कुछ हल्का और मज़ेदार खाना पसंद करती हैं तो आप शाम के वक्त स्नैक्स में एक फुल गिलास दूध के साथ हलीम के बीज यानी (अलिव सीड्स) के लड्डू का सेवन कर सकती है। 

ऑप्शन 2
चिया सीड्स तो आपको मालूम ही होगा की क्या है। यदि नहीं तो आपको बता दें, की यह हमारे लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं। यह बॉडी फैट कम करने और एनर्जी के लिए इसका सेवन किया जाता है। इनको आप किसी भी शेक में मिलाकर सेवन कर सकते है। यह एक रात पहले पानी में भिगोकर रखे जाते हैं। स्नैक्स के लिए यह बढ़िया ऑप्शन है। आप डिनर से करीबन आधे घंटे पहले चिया सीड्स का पानी जरूर पिए। 

डिनर के लिए फॉलो करें यह टिप्स 

आप डिनर में वेजिटेबल खिचड़ी का सेवन कर सकती हैं, इसमें आप अपनी पसंदीदा सब्जियों को शामिल कर बना सकती है। 

calender
02 April 2023, 03:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो