Budget 2024 : वित्त मंत्रालय ने साल 2024 के बजट के लिए शुरू की तैयारी, जानिए क्या है प्लान

Finance Ministry : वित्त मंत्रालय ने साल 2024-25 के लिए अंतरिम बजट की तैयारी शुरू कर दी है. बजट डिविजन ने सर्कुलर जारी कर सभी मंत्रालयों और विभागों से उनके बजट को लेकर इनपुट सुझाव की मांग की है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Budget 2024-25 Update : केंद्र सरकार देश के आम बजट में जनता के लिए हमेशा बड़ी-बड़ी घोषणाएं करती है. सरकार हर वर्ग के हितों को ध्यान में रखते हुए बजट पेश करती है. अगले साल देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. सभी पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुटी हुई है. इस बीच वित्त मंत्रालय ने साल 2024-25 के लिए अंतरिम बजट की तैयारी शुरू कर दी है. इस संबंध में मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले बजट डिविजन ने बजट 2024-25 को लेकर एक सर्कुलर जारी किया है.

मंत्रालय ने मांगे सुझाव

बजट डिविजन ने सर्कुलर जारी कर सभी मंत्रालयों और विभागों से उनके बजट को लेकर इनपुट सुझाव की मांग की है. वित्त मंत्रालय ने इन मंत्रालयों और विभागों से 5 अक्टूबर 2023 तक अपने इनपुट जमा करने को कहा है. मंत्रालय ने केंद्र शासित प्रदेशों को भी बजट के बारे में अपने सुझाव भेजने को कहा है. सर्कुलर में कहा गया है कि वित्त मंत्रालय के एक्सपेंडिचर सचिव अक्टूबर महीने के दूसरे सप्ताह से इन मंत्रालयों व विभागों के साथ प्री-बजट मीटिंग भी करेंगे.

चुनाव से पहले घोषणाएं

अब तक अंतरिम बजट में लोकलुभावन ऐलान करने का परंपरा नहीं है. लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि मोदी सरकार लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कुछ लोकलुभाव घोषणाएं कर सकती है. साल 2019 में सरकार ने जब अंतरिम बजट पेश किया गया था तब सरकार ने पीएम किसान सम्मान योजना का ऐलान किया था. आपको बता दें वित्त मंत्री निर्मला छठा बजट पेश करेंगी. अनुमान है कि इस बजट में सरकार हर बार की तरह कई बड़े ऐलान कर सकती है.

calender
05 September 2023, 03:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो