Financial Rules Changed : देश में आज से बदल गए लेन-देन से जुड़े नियम, जानिए आपकी जेब पर क्या होगा असर

Financial Rules Changes From 1st October : अक्टूबर की पहली तारीख से देश में वित्तीय संबंधी निययों में बड़ा बदलाव हुआ है. 1 अक्टूबर से विदेश यात्रा करना महंगा हो गया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

1st October 2023 : आज से अक्टूबर 2023 महीने की शुरुआत हो गई है. हर महीने पहली तारीख को देश में कई वित्तीय नियमों में बदलाव देखने को मिलता है. इस बार भी कुछ लेन-देन संबंधित नियमों में बदलाव देखने को मिला है. जिसका सीधा असर देश की आम जनता पर पड़ता है. आइए आपको विस्तार से इन बदलाव के बारे में बताते हैं.

नेचुरल गैस के दाम

आज से नेचुरल गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. सरकार ने 30 सितंबर को नोटिफिकेशन के माध्यम से यह जानकारी दी है. अब नए रेट्स $8.60/MMBTU से बढ़कर $9.20/MMBTU पहुंच गए हैं.

TCS के दाम

1 अक्टूबर से विदेश यात्रा करना महंगा हो गया है. सरकार ने एजुकेश, मेडिकल खर्च छोड़कर सभी 7 लाख रुपये से अधिक इंटरनेशनल रेमिटेंस पर 20 फीसदी तक टीसीएस बढ़ाया है.

कमर्शियल गैस के दाम

आज कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 209 रुपये का इजाफा हुआ है. दिल्ली में 19 किलोग्राम कमर्शियल सिलेंडर अब 1731.50 रुपये का हो गया है.

एटीएफ के दाम

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने हवाई ईंधन के दामों में बढ़ोतरी की है. आज से यह कीमतें लागू हो गई है. दिल्ली में एटीएफ 5.50 फीसदी तक महंगा होकर 1,18,199.17 रुपये प्रति किलोलीटर में मिल रहा है.

बर्थ सर्टिफिकेट

आज से बर्थ सर्टिफिकेट की उपयोगिता बढ़ गई है. यानी स्कूल-कॉलेज में एडमिशन, सरकारी नौकरी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि के लिए बर्थ सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है.

क्रेडिट-डेबिट कार्ड

आज से डेबिट और क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव हुआ है. ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार कार्ड का नेटवर्क प्रोवाइडर चुन सकते हैं.

आधार कार्ड

आज से छोटी बचत योजना में निवेश करने के लिए आधार कार्ड जरूरी हो गया है. ऐसा न करने पर खाते को फ्रीज कर दिया जाएगा.

calender
01 October 2023, 10:25 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो