IRCTC : रेलवे की ये स्कीम यात्रियों के लिए है फायदेमंद, एक ही ट्रेन की टिकट से कर सकते हैं 56 दिन तक यात्रा

Indian Railways : सर्कुलर जर्नी टिकट स्कीम के तहत एक स्पेशल टिकट जारी किया जाता है. इस टिकट के माध्यम से यात्री 56 दिनों तक एक टिकट पर 8 अलग-अलग स्टेशनों से यात्रा कर सकते हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Circular Journey Ticket : देश में रोजाना लाखों की संख्या में लोग एक राज्य से दूसरे राज्य या शहर जाने के लिए ट्रेन में सफर करते हैं. रेलवे की ओर से यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए समय-समय में योजनाएं शुरू की जाती है, जिससे सफर के दौरान उन्हें किसी तरह की दिक्कत न हो. त्योहारी सीजन में भी रेलवे स्पेशल ट्रेन का संचालन करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं रेलवे की एक ऐसी स्कीम में जो आपके लिए बहुत लाभदायक है.

क्या है रेलवे की स्कीम

रेलवे की एक सर्कुलर जर्नी टिकट (Circular Journey Ticket) स्कीम है. रेलवे की वेबसाइट के मुताबिक इस स्कीम के तहत एक स्पेशल टिकट जारी किया जाता है. इस टिकट के माध्यम से यात्री 56 दिनों तक एक टिकट पर 8 अलग-अलग स्टेशनों से यात्रा कर सकते हैं. इतना ही नहीं रेल यात्री इस दौरान कई ट्रेनों में चढ़ सकते हैं. इसका सबसे ज्यादा फायदा तीर्थ-यात्रा करने वाले लोगों को हो सकता है.

कितना है किराया और वैलिडिटी

वैसे आप अलग-अलग स्टेशनों के लिए टिकट लेते हैं, तो आपको महंगा पड़ता है. लेकिन सर्कुलर जर्नी टिकट के तहत आप टेलिस्कोपिक रेट्स का लाभ उठा सकते हैं. जिसका किराया बहुत ही कम होता है. आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत आप किसी भी कोच में यात्रा के लिए टिकट खरीद सकते हैं. इस खास टिकट की वैलिडिटी 56 दिनों की होती है.

यहां से खरीदे टिकट

सर्कुलर जर्नी टिकट स्कीम के तहत मिलने वाली टिकट को आप काउंटर से नहीं खरीद सकते हैं. इसके लिए आपको पहले अप्लाई करना होगा. आपको अपने यात्रा से जुड़ी जानकारी मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक या कुछ स्टेशनों के प्रबंधकों को देनी होगी.

calender
26 November 2023, 10:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो