IRCTC News : रेल मंत्रालय ने जोनल अधिकारियों का दिया बड़ा निर्देश, रिजर्व डिब्बों को कही ये बात

Indian Railways : रेल मंत्रालय ने जोनल अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिया है. जिसमें कहा गया है कि ऐसी ट्रेनों की पहचान की जाए जिसमें रिजर्व स्लीपर कोचों में कम यात्री सफर करते हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Ministry Of Railways : देश में हर रोज हजारों की संख्या में लोग ट्रेन में सफर करते हैं. यात्रियों को किसी भी तरह की समस्या न हो, इसलिए रेलवे समय-समय पर लोगों के लिए नई योजना की शुरुआत करता है. अब यात्रियों को एक और सौगात मिलने वाली है. दरअसल रेल मंत्रालय ने जोनल अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिया है. जिसमें कहा गया है कि ऐसी ट्रेनों की पहचान की जाए जिसमें रिजर्व स्लीपर कोचों में कम यात्री सफर करते हैं. जिससे इन डिब्बों को अनरिजर्व कोचों में और बाद में उन्हें जनरल कोचों में बदला जा सके.

भीड़ होगी कम

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार 21 अगस्त को इंटरनल कम्युनिकेशन किया गया. जिसमें रेलवे बोर्ड ने जनरल स्लीपर क्लास कोचों को अनारक्षित में बदलने के निर्देश जारी किए हैं. विशेषकर उन ट्रेनों में जिनमें दिन के वक्त बहुत कम सीटें होती हैं या जहां पर बहुत कम डिमांड है. इस फैसले से जनरल डिब्बों में भीड़ को कम करने में मदद मिलेगी. एक अधिकारी के अनुसार पिछले कई सालों से जनरल कोचों की संख्या नहीं बढ़ाई गई है. इस वजह से भी भीड़भाड़ होने लगी है.

दिए गए ये निर्देश

निर्देश दिया गया कि कृपया उन ट्रेनों की पहचान करें जहां पर ऑक्यूपेंसी बहुत कम है. स्लीपर क्लास आरक्षित कोचों को अनारक्षित में बदलने की सिफारिश भेजें. जिससे रेलवे राजस्व में बढ़ोतरी होगी और स्थानीय यात्रियों सहित कई लोगों को लाभ मिलेगा. आपको बता दें कि अनरिजर्व्ड कोचों में भीड़ की समस्या बढ़ती जा रही है. फेस्टिव सीजन में हाल और बुरा है. इन दिनों रक्षाबंधन सहित आने वाले त्योहारों में हजारों की संख्या में लोग अपने गांव जाते हैं. ट्रेन में पैर रखने की जगह तक नहीं बचती है. लेकिन अब कुछ राहत मिल सकती है.

calender
28 August 2023, 01:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो