आया SBI का बयान 2,000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए कोई आईडी प्रमाण की भी जरूरत नहीं

अगर आपके पास भी है दो हजार का नोट और आप भी 2000 रुपये के नोट को एक्सचेंज कराने के लिए 23 मई को बैंक जाने वाले हैं, तो आपके लिए जरूरी खबर आई निकर कर आई है।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • आया SBI का बयान 2,000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए कोई आईडी प्रमाण की भी जरूरत नहीं

अगर आपके पास भी है दो हजार का नोट और आप भी 2000 रुपये के नोट को एक्सचेंज कराने के लिए 23 मई को बैंक जाने वाले हैं, तो आपके लिए जरूरी खबर आई निकर कर आई है। भारतीय स्टेट बैंक ने रविवार को कहा कि ग्राहक अपने 2,000 रुपये मूल्यवर्ग के बैंक नोटों को बिना किसी मांग पर्ची के शाखाओं में 20,000 रुपये तक बदल सकते हैं। इसके साथ ही नोटों के आदान-प्रदान के समय निविदाकर्ता द्वारा कोई पहचान प्रमाण प्रस्तुत करने की जरूरत नहीं होगी।

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार यानी 19 मई को 2,000 रुपये के नोटों को चलन से वापस ले लिया था यह फैसला केंद्रीय बैंक की 'क्लीन नोट पॉलिसी' के तहत लिया गया है। लोगों से इस साल 30 सितंबर तक इन नोटों को अपने खातों में जमा करने या निकटतम बैंक शाखाओं में बदलने के लिए कहा था। केंद्रीय बैंक ने लोगों से 23 मई से अपनी जमा और/या विनिमय के लिए बैंकों से संपर्क करने को कहा है ताकि बैंकों को प्रक्रिया के लिए तैयार होने के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

बता दें कि लेन-देन और अन्य भुगतानों के लिए ₹2,000 के नोटों का उपयोग जारी रहेगा। हालांकि, आरबीआई ने 30 सितंबर तक 2000 के नोटों को बदलने की सलाह दी है।

कुछ लोगों के मन में ये विचार आया होगा कि नोट बदलने पर कुछ चार्ज देना होगा, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नोट एक्सचेंज करने पर किसी भी प्रकार का चार्ज (शुल्क) नहीं लिया जाएगा। ये बिल्कुल फ्री है। यदि कोई कर्मचारी आपसे या आपके किसी से भी इसके लिए पैसे मांगता है तो आप बैंक अधिकारी या बैंकिंग लोकपाल में इसकी शिकायत कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की घोसणा किया था। इसके तहत 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को चलने से बाहर कर दिया था। इसके बदले में 500 के नए नोट जारी किए गए थे। इसकी जगह नए पैटर्न में 500 का नया नोट और 2000 का नोट जारी किया गया था। 

calender
21 May 2023, 02:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो