UPI Payment : यूपीआई से अब 5 लाख की कर सकते हैं ट्रांजेक्शन, इस दिन से मिलेगी सुविधा

UPI Transaction : यूपीआई ट्रांजेक्शन की लिमिट 1 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये तक कर दी गई है. लोगों को इस सुविधा का लाभ 10 जनवरी, 2024 से मिलेगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

UPI Transaction : देश भर में यूपीआई के जरिए भुगतान में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है. आज हर कोई लेने-देन के लिए यूपीआई से ऑनलाइन पेमेंट कर रहा है. इसके विस्तार के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने ग्राहकों को नई सुविधा देने का ऐलान किया है. अब यूपीआई ट्रांजेक्शन की लिमिट 1 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये तक कर दी गई है. लोगों को इस सुविधा का लाभ 10 जनवरी, 2024 से मिलेगा. इसको लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पहले ही निर्देश दिया था.

इन सेक्टर के ग्राहकों को होगा लाभ

आरबीआई ने निर्देश दिया था कि अस्पतालों और एजुकेशन सर्विसेस में अब 5 लाख रुपये तक की पेमेंट यूपीआई के जरिए की जा सकती है. पहले इन सेक्टर में लोगों को लेन-देन के समय दिक्कत का सामना करना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. NPCI ने बैंकों और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स और यूपीआई एप्लिकेशन को लिमिट बढ़ाने का आदेश दिया है. पहले 1 लाख रुपये की ट्रांजेक्शन लिमिट थी जो अब 5 लाख रुपये कर दी गई है.

वेरिफाइड मर्चेंट्स पर लागू होगा नया नियम

जानकारी के अनुसार यूपीआई पेमेंट का नया नियम सिर्फ वेरिफाइड मर्चेंट्स पर लागू होगा. इसलिए मार्चिंट्स को पेमेंट मोड के रूप में यूपीआई शुरू करना जरूरी है. आपको बता दें कि इस नई सर्विस का लाभ Paytm, Google Pay, Phonepe जैसे ऐप्स में मिलेगी.

सभी बैंक ग्राहकों को ये सुविधा दी जाएगी. यूपीआई पेमेंट में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. वर्ष 2023 तक यह आंकड़ा 100 अरब के पार पहुंच गया है. साल 2022 में लगभग 126 करोड़ यूपीआई ट्रांजेक्शन हुआ था, जो कि साल 2023 में 60 प्रतिशत बढ़ा है.

calender
06 January 2024, 06:16 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो