Parliament Security Breach: 4 लोग, 4 अन्य राज्य, किसके इशारे पर संसद की सुरक्षा में सेंध लगाई

Parliament Security Breach: सूत्रों के मुताबिकबताया जा रहा है कि निश्चित रूप से उन्हें किसी ने ऐसा करने का निर्देश दिया था. संसद के बाहर और अंदर पकड़े गए चारों आरोपियों ने अपने मोबाइल फोन बिहार के रहने वाले ललित झा को सौंपे थे. वह भी संसद के बाहर मौजूद था और जब उसके साथियों को पकड़ा गया तो वह फोन वाला बैग लेकर भाग गया.

Sangita Jha
Sangita Jha

हाइलाइट

  • संसद की सुरक्षा में चूक के मामले में दिल्ली पुलिस ने एक महिला सहित चार लोगों को पकड़ा
  • 6 लोगों ने मिलकर लगाई संसद की सुरक्षा में सेंध

Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले छह आरोपी सोशल मीडिया साइटों फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भगत सिंह फैन क्लब पेजों के माध्यम से जुड़े हुए थे. इस कार्य के लिए आरोपियों को कोई अन्य व्यक्ति निर्देशित कर रहा था. महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे पर सभी लगभग डेढ़ साल पहले कांटेक्ट में आए. इन्ही मुद्दों पर चर्चा के लिए सभी ने व्हाट्सएप ग्रुप बनाया था.

पुलिस कर रही मामले की पूरी छानबीन

महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दों पर चर्चा के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया गया. इसमें शामिल कई सदस्य आरोपियों के कॉमन दोस्त हैं, लेकिन संसद के अंदर और बाहर हंगामा करने की साजिश में उनकी संलिप्तता अभी तक सामने नहीं आई है. दिल्ली पुलिस समेत तमाम केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियां ​​इस मामले की गहनता से जांच कर रही हैं. कई सवालों ने जांचकर्ताओं को उलझन में डाल दिया है. आरोपी ने लोकसभा भवन में रंगीन धुआं पटाखा फेंककर अपने हाथ में क्यों नहीं रखा? सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि निश्चित रूप से उन्हें किसी ने ऐसा करने का निर्देश दिया था. संसद के बाहर और अंदर पकड़े गए चारों आरोपियों ने अपने मोबाइल फोन बिहार के रहने वाले ललित झा को सौंपे थे.

वह भी संसद के बाहर मौजूद था और जब उसके साथियों को पकड़ा गया तो वह फोन वाला बैग लेकर भाग गया. ऐसा प्रतीत होता है कि उसे फोन लेकर भागने का निर्देश भी किसी और से मिला था.

मामले में अभीतक 6 की गिरफ़्तारी हो चुकी है

संसद भवन में रंगीन धुआं छोड़ने वाले सागर शर्मा लखनऊ के आलमबाग स्थित रामनगर कॉलोनी के रहने वाला है. सागर का परिवार मूल रूप से उन्नाव के पुरवा इलाके के पीरजादीगढ़ी गांव का रहने वाला है. वह दो साल से बेंगलुरु में रह रहा था, रक्षाबंधन से पहले लौटा था. वहां प्राइवेट नौकरी करता था. वहां से लौटने के बाद वह किराए पर ई-रिक्शा चला रहा था. उनके पिता रोशनलाल शर्मा बढ़ई का काम करते हैं. सागर इंटरनेट मीडिया पर काफी सक्रिय था. अमोल महाराष्ट्र के लातूर जिले के चाकुर तहसील के झरी का रहने वाला है. 

चारों आरोपी विक्रम उर्फ ​​विक्की शर्मा के दोस्त हैंसंसद भवन के बाहर नारेबाजी करने वाली नीलम हिसार के रामपुरा मोहल्ले में श्री बालाजी गर्ल्स पीजी में रहती थी. वह संस्कृत में एमए हैं. उन्होंने एमफिल, नेट, सीटीईटी, एचटीईटी, बीएड भी किया है. वह दिल्ली में किसान आंदोलन और महिला पहलवानों के धरने में भी शामिल रही हैं. परिवार में तीन बहनें, दो भाई और माता-पिता हैं. पिता कोहर सिंह हलवाई का काम करते हैं.

calender
14 December 2023, 07:19 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो