Happy Birthday Amir Khan: सुपरस्टार आमिर खान का 58वा जन्मदिन आज, जानिए कुछ खास बातें

बॉलीवुड के सुपरस्टार जिन्होंने अपने कमाल के अभिनय से लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई है। जिनकी फ़िल्में हर बार ही सुपरहिट साबित हुईं है। जिन्होंने पीके ( P.K ) फिल्म में अपने कमाल की एक्टिंग और सोशल संदेश देकर सभी को अपना दीवाना बना दिया।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

बॉलीवुड के सुपरस्टार जिन्होंने अपने कमाल के अभिनय से लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई है। जिनकी फ़िल्में हर बार ही सुपरहिट साबित हुईं है। जिन्होंने पीके ( P.K ) फिल्म में अपने कमाल की एक्टिंग और सोशल संदेश देकर सभी को अपना दीवाना बना दिया। अब तक तो आप समझ ही गए होंगे की हम किसकी बात कर रहें हैं। जी हाँ! हम बात कर रहें हैं बॉलीवुड एक्टर आमिर खान ( Bollywood actor Aamir Khan) की.

आमिर खान का जन्म 14 मार्च 1965 को मुंबई में हुआ और आज यह अपना 58वां जन्मदिन मना रहें है। यदि हम बात करें आमिर खान के परिवार की तो इनके पिता का नाम ताहिर हुसैन, माँ का नाम जीनत हुसैन है। इनका एक भाई और दो बहनें हैं जिसमें भाई का नाम फैजल खान और बहनों का नाम फरहत खान और निखत खान है। आमिर खान के परिवार के सदस्यों में से कुछ फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं, जिसमें उनके पिता भी शामिल हैं। एक्टर आमिर खान के पिताजी ताहिर हुसैन एक बेहतरीन फिल्म निर्माता रह चुके हैं। वहीं आमिर खान के अंकल भी एक फिल्म निर्माता और निर्देशक रह चुके हैं।

पढ़ाई

यदि हम बात करें आमिर खान की वह कितने तक पढ़े - लिखे हैं तो आपको यह जानकर जरूर हैरानी होती की उन्होंने अपनी फ़िल्मी करियर की शुरुआत 12वी पूरी करने के बाद से ही कर दी थी। आमिर खान अपनी शुरुआती पढ़ाई जे.बी. पेटिट स्कूल (J.B.Petit School) से की , उसके बाद 8वीं कक्षा तक वह सेंट ऐनी हाईस्कूल (St. Anne's High School) से पढ़े और 9th और 10th की पढ़ाई बॉम्बे स्काटिश स्कूल (Bombay Scottish School) से पूरी की। आमिर खान ने अपनी 12वी की पढ़ाई नारसी मूंजी कॉलेज (Narsee Moonjee College) से पूरी कर फ़िल्मी दुनिया में अपना कदम रख दिया।

आमिर खान ने की ऐसे अपने करियर की शुरुआत

सुपरस्टार आमिर खान (Superstar Aamir Khan ) ने अपनी पहली फिल्म साल 1988 में की थी। वह फिल्म थी 'कयामत से कयामत तक' . जिसके बाद से ही आमिर खान अपनी कामियाबी की सीढ़ी एक - एक करके चढ़ते चले गए। यह रही सुपरहिट फ़िल्में आमिर खान ने बॉलीवुड को कई सुपरहिट फ़िल्में दी हैं जिनमें से हैं - लगान (Lagaan), तारे जमीन पर (Taare Zameen Par), 3 ईडियट्स, पी के (P.K ) , गजनी (Gajni ), राजा हिंदुस्तानी (Raja Hindustani ), दंगल ( Dangal ) आदि। यही नहीं आमिर खान की फिल्म 'लगान' को 2002 में ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया था।

लगान (Lagaan)

यह फिल्म आमिर खान के करियर की बेहतरीन फिल्मों में से एक है, जिसको साल 2002 में ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया था। यह फिल्म साल 2001 में रिलीज हुई थी जिसमें आमिर खान ने अपनी एक्टिंग का कमाल का प्रदर्शन दिखाया। इस फिल्म में यह दिखाया गया था की किस तरह से भारतीय अंग्रेजों को लगान दिया करते थे, और इसके एवज में अंग्रेजों और भारतीयों के बीच में एक क्रिकेट मैच का मुकाबला होता है।

तारे जमीन पर (Taare Zameen Par)

इस फिल्म को अभी ने देखा होगा यह फिल्म साल 2007 में रिलीज हुई थी। यह एक अलग ही टॉपिक पर फिल्म बनाई गयी थी जिसमें एक स्कूल का स्टूडेंट होता है जिसकी कहानी दर्शाई गयी है। इसमें यह बताया गया है बच्चे को जिस भी चीज़ में रूचि हो उसको वह करने देना चाहिए। इस फिल्म में आमिर खान ने एक टीचर का अभिनय बखूबी निभाया था।

3 ईडियट्स ( 3 Idiots)

यह फिल्म आज भी देखो तो आपको जरूर खुश कर देगी। यह फिल्म साल 2009 में रिलीज हुई थी। आपको बता दें, की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर मोटी कमाई की थी। यह फिल्म आज के एजुकेशन सिस्टम पर आधारित है। कैसे स्टूडेंट्स अपने मनपसंद पैशन को फॉलो न करके पेरेंट्स के दवाब के कारण उसको करते हैं।

calender
14 March 2023, 11:32 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो