Miss World 2024 Winner: 'मिस वर्ल्ड 2024' का ताज पहनने वाली क्रिस्टीना पिस्जकोवा कौन हैं?

Miss World 2024 Winner: चेक गणराज्य की क्रिस्टीना पिस्जकोवा ने 71वीं मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता जीत ली है. पोलैंड की कैरोलिना बियालॉस्का ने क्रिस्टीना को ताज पहनाया.

JBT Desk
JBT Desk

Miss World 2024 Winner: क्रिस्टीना पिस्जकोवा ने मिस वर्ल्ड 2024 प्रतियोगिता जीती. 71वीं मिस वर्ल्ड का आयोजन 28 साल के लंबे अंतराल के बाद 9 मार्च को मुंबई में हुआ. इस शानदार प्रोग्राम में 115 से अधिक देशों के प्रतियोगियों ने भाग लिया. 24 साल की क्रिस्टीना ने इन ब्यूटी क्वीन्स से मुकाबला किया और प्रतिष्ठित खिताब अपने नाम कर लिया. मिस वर्ल्ड 2022 पोलैंड की करोलिना बिलावस्का ने शो में क्रिस्टीना को अपने उत्तराधिकारी के रूप में ताज पहनाया. जानिए कौन हैं क्रिस्टीना पिस्जकोवा?

कौन हैं क्रिस्टीना पिस्जकोवा?

क्रिस्टीना पिस्जकोवा चेक गणराज्य से हैं. मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के अलावा उनका ब्यूटी कॉम्पिटिशन में 24 सालों का सफर काफी दिलचस्प है. क्रिस्टीना का मुकाबला लेबनान की यास्मीन अज़ायतौन (मिस एशिया और ओशिनिया), त्रिनिदाद और टोबैगो की एचे अब्राहम (मिस अमेरिका) और बोत्सवाना की लेसेगो चोम्बो (मिस अफ्रीका) के साथ था. 

सुंदरता के साथ पढ़ाई में भी आगे 

क्रिस्टीना पिस्जकोवा कानून और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में दो डिग्री के लिए पढ़ाई कर रही हैं. वह एक अंतरराष्ट्रीय मॉडल भी हैं. उन्होंने क्रिस्टीना पिस्ज़को फाउंडेशन की भी स्थापना की. मिस वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन के अनुसार, उनका सबसे गौरवपूर्ण क्षण तंजानिया में वंचित बच्चों के लिए एक अंग्रेजी स्कूल खोलना था. उन्हें ट्रांसवर्स बांसुरी और वायलिन बजाना पसंद है और उन्हें संगीत और कला का शौक है, उन्होंने एक कला अकादमी में नौ साल बिताए हैं.

बच्चों के लिए खोला स्कूल

क्रिस्टीना ने एक स्कूल खोला और बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक स्वयंसेवक के रूप में काम किया. क्योंकि शिक्षा उनका जुनून है, उन्होंने चेक गणराज्य में अपना फाउंडेशन खोलने का फैसला किया, जिसमें न केवल बच्चों के लिए बल्कि बुजुर्गों और मानसिक रूप से विकलांग लोगों के लिए भी कई प्रोग्राम होते हैं.  

प्राईज में क्या मिला?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिस वर्ल्ड के ताज की कीमत 82 से 85 लाख रुपये है. हालाँकि, इस ताज को केवल एक साल तक ही अपने पास रखना होता है और उसके बाद इस प्रतियोगिता को जीतने वाले अगले व्यक्ति को इसे पहनना होता है. रिपोर्ट्स की मानें तो मिस वर्ल्ड विजेता को करीब 10 करोड़ रुपये की इनामी राशि मिलती है. इसके साथ ही विजेता को मुफ्त होटल आवास और खाना मिलता है. हालांकि, मिस वर्ल्ड 2024 बनी क्रिस्टीना पिस्ज़कोवा को क्या मिला है, इसकी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. 

आपको बता दें कि क्रिस्टीना की टक्करलेबनान की यास्मीना ज़ायटौन से था, जो फर्स्ट रनर-अप रहीं. 
 

calender
10 March 2024, 05:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो