बिजली दरों में बढ़ोतरी के बाद आतिशी ने कंफ्यूजन किया दूर, बताया- किसका बढ़ेगा बिल, किसको नहीं लगेगा बिजली का करंट

दिल्ली की पावर मिनिस्टर आतिशी ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि जिनका बिल जीरो आ रहा था उनका बिल जीरो ही आएगा, लेकिन जिनका बिल 200 यूनिट से ऊपर है या बड़े उपभोक्ता है। उनको 8 फीसदी अतिरिक्त सरचार्ज देना होगा।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • बिजली दरों में बढ़ोतरी के बाद आतिशी ने कंफ्यूजन किया दूर
  • जिनका बिल जीरो आ रहा था उनका बिल जीरो ही आएगा:आतिशी
  • 200 यूनिट से ऊपर या बड़े उपभोक्ता को देना होगा 8 फीसदी अतिरिक्त सरचार्ज:आतिशी

Delhi Electricity Bill: दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (DERC) की ओर से बिजली की दरों में बढ़ोतरी के बाद लोगों में ये कंफ्यूजन पैदा हो गया था कि किसका बिल बढ़ेगा, किसका नहीं। जिसके बाद दिल्ली की पावर मिनिस्टर आतिशी ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि जिनका बिल जीरो आ रहा था उनका बिल जीरो ही आएगा, लेकिन जिनका बिल 200 यूनिट से ऊपर है या बड़े उपभोक्ता है। उनको 8 फीसदी अतिरिक्त सरचार्ज देना होगा। 

केंद्र सरकार की वजह से दिल्ली में टैरिफ बढ़ा'- आतिशी

आतिशी ने जानकारी देते हुए कहा, 'मैं दिल्ली के उपभोक्ताओं को बताना चाहूंगी कि बिजली का बिल जीरो आता रहेगा चाहे सरचार्ज क्यों न बढ़े?' केंद्र सरकार की वजह से दिल्ली में टैरिफ बढ़ा है। देश में कोयले का दाम बढ़ गया है क्योंकि कोयले की शॉर्टज है। कोयले खरीदने वाले को 10% महंगा इम्पोर्टेड कोयला ही खरीदना पड़ता है।

जानें क्या है पूरा मामला

दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (DERC) ने ऊर्जा खरीद समझौते पर दर बढ़ाने की इजाजत दी है। दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) ने पावर डिस्कॉम, बीवाईपीएल (बीएसईएस यमुना) और बीआरपीएल (बीएसईएस राजधानी) की वह मांग स्वीकार कर ली है जिसमें उन्होंने दरें बढ़ाने की अनुमति दी थी। इस फैसले के बाद बीएसईएस क्षेत्रों में बिजली की दरें 10 फीसदी महंगी हो जाएंगी।

दिल्ली सरकार ने 23 जून को ही एक नए टैरिफ को मंजूरी दी है। जिसके बाद दिन में बिजली की कीमतें वर्तमान दर से 20 प्रतिशत तक कम होंगी और वहीं रात में जब बिजली की मांग सबसे ज्यादा होती है उस समय कीमतों में 10 से 20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होगी।

calender
26 June 2023, 02:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो