Independence Day: भारत के आलावा भी पांच ऐसे देश हैं जो 15 अगस्त को आज़ाद हुए थे, जानिए कौन-कौन से नाम हैं शामिल?

Independence Day: हमारा भारत इकलौता ऐसा देश नहीं है जो 15 अगस्त को आज़ाद हुआ था. भारत के अलावा और भी 5 देश हैं जो जिनको 15 अगस्त को आज़ादी मिली थी.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • 15 अगस्त को नॉर्थ और साउथ कोरिया को भी मिली थी आज़ादी

Independence Day: 15 अगस्त का दिन भारत के लिए बहुत बड़ा दिन होता है. इसको भारत में एक त्योहार की तरह मनाया जाता है. क्योंकि इस दिन हमारा देश अंग्रेज़ो की ग़ुलामी से आज़ाद हुआ था. हमारे देश की तरह ही कई ऐसे देश हैं जो 15 अगस्त को आज़ादी मनाते हैं. जी हां आज आपको ऐसे ही 5 देशों के बारे में बताएंगे बारत के साथ साथ ही 15 अगस्त को आज़ादी मिली थी. 

जो देश 15 अगस्त को आज़ाद हुए थ उनमें बहरीन, नार्थ और साउथ कोरिया, लिकटेंस्टीनओ और रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो हैं. ये देश भारत की तरह ही 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं. 

भारत को ब्रिटिश हुकूमत से मिली आज़ादी

15 अगस्त को भारत का 77 वां स्वतंत्रता दिवस है. यह दिन देश के हर नागरिक को उन क़ुर्बानियों की याद दिलाता है जो स्वतंत्रता सेनानियों ने ब्रिटिश शासन से आज़ादी पाने के लिए किए थे. यह एक उत्सव है जो पूरे देश में मनाया जाता है. इस साल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'हर घर तिरंगा' अभियान शुरू किया है. 

नॉर्थ और साउथ कोरिया 

भारत के अलावा उत्‍तर कोरिया और दक्षिण कोरिया भी 15 अगस्त को आज़ादी का त्योहार मनाते हैं. कोरिया पर 35 सालों तक जापान और ओपनिवेशिक शासन था. सेकेंड वर्ल्ड वॉर के खत्म होने के साथ ही इन देशों को भी आज़ादी मिल गई थी. आजडाद होने के बाद दोनों ही देश नॉर्थ और साउथ कोरिया अलग हो गए थे. साउथ कोरिया अपनी आज़ादी के 'ग्वांगबोकजेओल' की तरह मनाता है, इसका मतलब होता है ''जिस दिन रोशनी लौटी''. नार्थ कोरिया इसे "पितृभूमि की मुक्ति का दिन'' मानता है जिसको वो 'चोगुखेबांगुई नाल' के तौर पर मनाते हैं.

बहरीन 

बहरीन देश 5 अगस्त, 1971 में आज़ादी मिली थी. 7 वीं सदी तक बहरीन को टाइलोस नाम से जाना जाता था. बहरीन पर भी ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन था. 5 अगस्त 1971 को इसी आज़ादी मिली थी. बहरीन ऐसा देश है जिसको 1783 तक कई बलों ने नियंत्रित किया था. इसके साथ ही ये देश अपना स्वतंत्रता दिवस 16 दिसंबर को मनाता है. क्योंकि 16 दिसंबर को ईसा बिन सलमान अल खलीफा के हुकूमत आई थी, इसी लिए ये देश की आजादी का जश्‍न दिसंबर में मनाते हैं.

लिकटेंस्टीन

लिकटेंस्टीन वेस्ट यूरोप में बना एक छोटा सा लैंडलॉक देश है. जो 15 अगस्त को आज़ाद हुआ था. लिकटेंस्टीन में 15 अगस्त को 'नेशनल डे' के तौर पर मनाया जाता है. इस देश बहुत दिनों तक जर्मन शासन रहा था. लिकटेंस्टीन को जर्मन शासन से 1866 को आज़ादी मिली थी. लिकटेंस्टीन दुनिया के सबसे सबसे छोटे देशों में छठे नम्बर पर आता है. 

ये पांच देश थे जो 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं. हर देश का अपना अलग इतिहास और संस्कृति है, लेकिन वो सभी इस दिन स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए किए गए संघर्षों को याद करते हैं. इस दिन जश्न मनाते हैं और उन लोगों के बलिदानों को याद करते हैं जिनकी वजह से हमको आज़ादी मिली. 

अगर इन देशों की आज़ादी को लेकर विस्तार से जानना है तो इसके इतिहास को पढ़ सकते हैं. हर देश का अपनी आज़ादी के लिए अलग संघर्ष होता है. लेकिन बलिदान सबके एक जैसे ही होते हैं.
 

calender
15 August 2023, 06:01 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो