Delhi: सीएम केजरीवाल 10 दिन कामकाज से रहेंगे दूर, करेंगे विपश्यना साधना

Delhi: सीएम अरविंद केजरीवाल 10 दिन कामकाज से दूर रहकर विपश्यना साधना करेंगे. सीएम केजरीवाल 19 दिसंबर से 30 दिसंबर तक विपश्यना मेडीटेशन पर होंगे.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल विपश्यना साधना पर जाएंगे. सीएम कार्यालय की तरफ से जानकारी दी गई कि सीएम 19 दिसंबर से 30 दिसंबर तक विपश्यना मेडीटेशन पर होंगे. बता दें, इससे पहले भी सीएम केजरीवाल विपश्यना शिविर में जा चुके है. सीएम 2021 में जयपुर में विपश्यना शिविर में गए थे.

विपश्यना शिविर पर जाने की वजह से सीएम 10 दिन सभी कामकाज से दूर रहेंगे. सीएम केजरीवाल पिछले साल भी विपश्यना पर गए थे. बता दें सीएम केजरीवाल की अनउपस्थिति में उस दौरान के तत्कालीन उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली का कामकाज संभाला था. इस बार यह जिम्मेदारी कौन निभाएगा, इस बात की अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल समय-समय पर मेडिटेशन पर दिल्ली से बाहर जाते रहे हैं. सीएम जयपूर,  बेंगलुरू में विपश्यना शिविर में जा चुके हैं. लेकिन इस बार सीएम केजरीवाल विपश्यना पर कहा जाएंगे यह स्पष्ट नहीं हो पाया है. आम आदमी पार्टी ने इस बात की जानकारी देने से इनकार किया है.

विपश्यना साधना क्या है? 

विपश्यना एक प्रकार की प्रचीन साधना पद्धति है. विपश्यना करने वाले लोग एक निश्चित समय के लिए किसी भी काम से दूर रहते हैं. किसी से कोई भी संवाद या बातचीत नहीं करते हैं. विपश्यना केंद्र में रहकर शख्स मानसिक साधना का लाभ लेते हैं. इसे आत्म निरीक्षण और आत्म शुद्धि की सबसे बेहतरीन पद्धति माना गया है. यह एक प्रकार की आत्म मंथन की प्रक्रिया है.

सभी शिविरार्थियों को शिविर के दौरान पांच शीलों का पालन करना पड़ता है. इस दौरान जीव-हत्या से विरत रहना होता है. चोरी, असत्य-भाषण से विरत रहना पड़ता है. नशे के सेवन से दूर रहना होता है.

वही अष्टशील का भी पालन करना होता है. जिसमें वे दोपहर-बाद भोजन से विरत रहेंगे. शृंगार-प्रसाधन एवं मनोरंजन से अलग रहेंगे. ऊंची आरामदेह विलासी शय्या के प्रयोग से विरत रहेंगे.

ऊंची आरामदेह विलासी शय्या के प्रयोग से विरत रहेंगे. पुराने साधक बजे केवल नींबू की शिकंजी लेंगे, जबकि नए साधक दूध चाय, फल ले सकेंगे. रोग आदि की विशिष्ट अवस्था में पुराने साधकों को फलाहार की छूट आचार्य की अनुमति से ही दी जा सकेगी.

calender
16 December 2023, 03:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो