Delhi Pollution: दिल्लीवालों की सांसों में घुल रहा जहर, एक्यूआई पहुंचा 400 के पार, जल्द मिलेगी राहत?

Delhi Pollution: दिल्ली में वायु प्रदूषण कम नहीं हो रहा है, कुछ दिनों से एक्यूआई में गिरावट दर्ज की गई. आज फिर से राजधानी का एक्यूआई 420 है, जो कि बेहद खतरनाक स्तर पर है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Delhi Pollution: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, शनिवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता का स्तर 420 के पार पहुंच गया है. आनंद विहार में AQI 379, बवाना में 384, जहांगीरपुरी में 395 दर्ज किया गया. करणी सिंह ने एक्यूआई 343 दर्ज किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार से हवा की गति बढ़ने पर थोड़ा सुधार होने की संभावना है. दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर में भी ठंड ने रफ्तार पकड़ ली है. एनसीआर के कई इलाकों में कड़ाके की ठंड के साथ-साथ कोहरा भी गिरना शुरू हो गया है.

दिल्लीवासियों को अभी भी प्रदूषण से राहत नहीं है. हालांकि, दिल्ली के कई इलाकों में AQI 250 तक दर्ज किया गया है. लेकिन राजधानी के कई इलाकों में अभी भी AQI 350 से ऊपर दर्ज किया जा रहा है. अनुमान है कि अगले कई दिनों तक दिल्ली में कोई बदलाव की संभावना नहीं है.

कहां पर कितना एक्यूआई?

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने दावा किया है कि 'दिसंबर में पिछले पांच सालों की तुलना में साल 2023 में सबसे कम दैनिक औसत AQI दर्ज किया गया है. जिसमें शादीपुर में एक्यूआई 404 के पार पहुंच गया जो कि सबसे ज्यादा था. वहीं, नेहरू नगर 381, बुराड़ी क्रॉसिंग 365, मंदिर मार्ग 328 दर्ज किया गया. 

एनसीआर में वायु प्रदूषण

दिल्ली के अलावा एनसीआर में हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई. जिसमें फ़रीदाबाद 377, गुरूग्राम 351, इंदिरापुरम 318, वहीं, नोएडा में 328 एक्यूआई जर्ज किया गया. 

दिल्ली-एनसीआर में ठंड

दिल्ली में ठंड बढ़ने लगी है, मौसम विभाग ने भी इस हफ्ते में मौसम बदलने की जानकारी दी थी. मौमस विभाग ने कहा थाी कि राजधानी में ठंड बढ़ेगी लेकिन बारिश नहीं, होगी जिससे वायु की गुणवत्ता में सुधार की संभावना कम है. 

calender
16 December 2023, 07:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो