G-20 : पीएम मोदी ने G-20 पर्यावरण और जलवायु स्थिरता मंत्रिस्तरीय बैठक को किया संबोधित, प्रोजेक्ट टाइगर पर कही ये बात

PM Modi : आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 पर्यावरण और जलवायु स्थिरता मंत्रिस्तरीय बैठक को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि भारत सरकार प्रोजेक्ट लायन और प्रोजेक्ट डॉल्फिन पर काम कर रही है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PM Modi On Project Tiger : शुक्रवार 28 जुलाई को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 पर्यावरण और जलवायु स्थिरता मंत्रिस्तरीय बैठक को संबोधित किया. पीएम मोदी इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने हाल ही में हमारे ग्रृह पर 7 बिग कैट एलायंस के संरक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय बिग कैट एलायंस को लॉन्च किया है. जोकि प्रोजेक्ट टाइगर से मिली सीख पर आधारित है. उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट टाइगर के बाद से विश्व के 70 प्रतिशत बाघ भारत में पाए जाते हैं.

प्रोजेक्ट लायन और डॉल्फिन पर काम जारी

पीएम मोदी ने कार्यक्रम में कहा कि भारत सरकार प्रोजेक्ट लायन और प्रोजेक्ट डॉल्फिन पर काम कर रही है. उन्होंने कहा भारत स्थापित नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता के मामले में दुनिया के शीर्ष 5 देशों में से एक है. पीएम मोदी ने संबोधन में कहा कि हम इंटरनेशनल सौर गठबंधन, CDRI और उद्योग परिवर्तन के लिए नेतृत्व समूह सहित अपने गठबंधन के माध्यम से अपने सहयोगियों के साथ सपोर्ट जारी रखेंगे. उन्होंने आगे कहा कि भारत जैव विविधता संरक्षण और संवर्धन पर काम करने में लगातार अग्रणी रहा है.

क्या है प्रोजेक्ट टाइगर

भारत में 1 अप्रैल, 1973 को प्रोजेक्ट टाइगर की शुरुआत की गई थी. इस उद्देश्य बाघों की घटती आबादी को पुनर्जीवित करना है. इसकी शुरुआत में 18,278 वर्ग किलोमीटर में फैले 9 बाघ अभयारण्य शामिल थे. पिछले 50 वर्षों में इस दिशा में प्रगति देखने को मिली है. अब बाघ अभयारण्यों की संख्या बढ़कर 53 हो गई है. आपको बता दें कि नए आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक भारत में 3 हजार बाघ हैं, जो जंगली बाघों की आबादी 70 फीसदी से ज्यादा है. जोकि 6 फीसदी दर से बढ़ रही है.

calender
28 July 2023, 10:46 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो