लाखों स्ट्रीट वेंडर्स उठा रहे इस सरकारी योजना से फायदा, जानें कैसे मिलता है फायदा और अप्लाई करने का आसान तरीका

Government Scheme: बजट पेश करने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में पीएम स्वनिधि योजना का जिक्र किया था. उनका कहना है कि, 2 लाख 30 हजार वेंडर्स ने तीसरी बार इस लोन का फायदा उठाया है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • पीएम स्वनिधि योजना का लाभ आप अपने किसी भी निजी सरकारी बैंक से ले सकते हैं.
  • इसके लिए आपको आधार कार्ड, अकाउंट नंबर के साथ अपने आवास की जानकारी देनी होगी.

Government Scheme: केंद्र सरकार ने आम जनता के लिए (गरीब तबके के लोगों लिए) कई प्रकार की योजनाएं लागू की हैं. जिसके तहत उन्हें अनेक तरह की जरूरतों के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है. वहीं बीते दिन बजट पेश हो जाने के बाद अपने भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकार की कई योजनाओं की चर्चा की थी. उन्होंने बताया कि सरकार अभी तक आम लोगों को कई आर्थिक सहायता दे चुकी है. इतना ही नहीं वित्त मंत्री ने कहा कि, इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वालों को अधिक मदद दी जाती है. इतना ही नहीं लाखों स्ट्रीट वेंडर्स इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. 

पीएम स्वनिधि योजना की पूरी जानकारी 

दरअसल पीएम स्वनिधि योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने की थी, इस योजना का उद्देश्य जनता को आर्थिक मदद पहुंचाना था. इसके अनुसार जो रास्ते व सड़कों के किनारे अपनी छोटी दुकान लगाते हैं. इस तरह के लोगों को स्ट्रीट वेंडर का नाम दिया गया है. पीएम स्वनिधि योजना इन लोगों को 50 हजार रुपये का लोन देती है. जबकि इस लोन को लेने के लिए रेहड़ी-पटरी वालों को किसी तरह के सामान गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है. इतना ही नहीं इसके तहत 3 चरणों में लोन पास किया जाता है. 

1-  पहले चरण के तहत 10 हजार रुपये दिए जाते हैं. वहीं इस लोन को 12 महीने में चुक्ता करना होता है.

2- दूसरे चरण में 20 हजार का लोन आपको मिल जाता है.

3- तीसरे चरण में आपको 50 हजार रुपये तक का लोन दिया जाता है. 

जानें आवेदन करने की प्रक्रिया 

आप पीएम स्वनिधि योजना का लाभ आप अपने किसी भी निजी सरकारी बैंक से ले सकते हैं. इसके लिए पहले आपको बैंक जाकर बात करनी होगी, जिसके बाद बैंक आपको एक फॉर्म देगी. जिसको भरने के बाद आपको कुछ जरूरी दस्तावेज देने होंगे. जैसे आधार कार्ड, अकाउंट नंबर के साथ अपने आवास की जानकारी देनी होगी.

इतना ही नहीं आपको बताना होगा कि, आप किस चीज के लिए लोन ले रहे हैं. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएम स्वनिधि योजना की बात करते हुए बताया कि, अभी तक 78 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को इस योजना का फायदा दिया जा चुका है. साथ ही लगभग 2 लाख 30 हजार वेंडर्स ने तीसरी बार इस लोन का लाभ उठाया है.

calender
02 February 2024, 12:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो