Lok Sabha Election 2024: 13 मार्च के बाद ऐलान हो सकती है चुनावों की तारीख, कई राज्यों में 2 चरणों में होगी वोटिंग

Lok Sabha 2024: एक तरफ देश में एक साथ चुनाव कराने को लेकर चर्चा जारी है. पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति ने बुधवार को इस संबंध में अपनी गतिविधियों की समीक्षा के लिए बैठक की थी.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Lok Sabha Election 2024 Dates: भारतीय चुनाव आयोग 13 मार्च के बाद लोकसभा चुनाव 2024 के कार्यक्रम की घोषणा कर सकती है. इंडिया टुडे ने शुक्रवार को ईसीआई सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है. रिपोर्ट में बताया कि चुनाव आयोग की टीमें विभिन्न राज्यों की चुनाव तैयारियों का आकलन करने के लिए राज्य का दौरा कर रही है. जो कि संभवत: 13 मार्च तक यह दौरा समाप्त हो जाएगा.

वहीं, भारत निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ अधिकारी विभिन्न राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) के साथ नियमित बैठकें कर रहे हैं. साथ ही चुनाव से पहले समस्या क्षेत्रों का पता लगा रहे हैं. रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि ईसीआई इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की आवाजाही, सुरक्षा कर्मियों की आवश्यकता, राज्य की सीमाओं पर निगरानी जैसी कई मुद्दों पर चर्चा कर रहा है.

मतदाताओं में 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी 

सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट्स में इस बात का संकेत है कि चुनाव आयोग की टीमें आने वाले हफ्तों में पश्चिम बंगाल, बिहार, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों का दौरा करेंगी. जबकि कथित तौर पर 13 मार्च को जम्मू-कश्मीर का दौरा कर सकता है. चुनाव आयोगन ने कहा कि लगभग 97 करोड़ भारतीय इस साल के लोकसभा चुनावों में मतदान करने के पात्र होंगे. इस बाह 2019 से पंजीकृत मतदाताओं में 6 प्रतिशत की की वृद्धि हुई है. चुनाव आयोग ने देश भर के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फरवरी के शुरुआत में ही मतदाता सूची प्रकाशित कर दी थी.

एक राष्ट्र- एक चुनाव को लेकर चर्चा 

बता दें कि एक तरफ देश में एक साथ चुनाव कराने को लेकर चर्चा जारी है. पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति ने बुधवार को इस संबंध में अपनी गतिविधियों की समीक्षा के लिए बैठक की थी. वन नेशन वन इलेक्शन टीम ने सोमवार को पूर्व मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा और एसए बोबडे के साथ भी विचार-विमर्श किया था.

वहीं, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश सहित कई राज्यों में आने वाले महीनों में एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव होंगे.

calender
23 February 2024, 06:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो