Amrit Bharat Station Scheme: 508 स्टेशनों का बदलेगा कायाकल्प, पीएम मोदी ने की अमृत भारत स्टेशन योजना का शुभारंभ

Amrit Bharat Station Scheme: अमृत भारत स्टेशन योजना के शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'दुनिया में साउथ अफ्रीका, यूक्रेन, स्वीडन, यूके जैसे देशों में जितना रेल नेटवर्क है, इतना भारत ने अकेले 9 साल में रेल ट्रैक बनाए हैं.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • पीएम मोदी ने कहा, भारत अपने अमृत काल के प्रारंभ में है
  • प्लेटफॉर्म पर बैठने के लिए अच्छे वेटिंग रूम बनाए जा रहे हैं
  • 'तीस सालों में पहली बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनी है'

Amrit Bharat Station Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (6 अगस्त) को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से देश के 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी. कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे.  इस योजना के तहत 27 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के कुल 508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा. जिसमे 450 से ज्यादा रेलवे स्टेशन राज्यों के और करीब 20 केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हैं.

अमृत भारत स्टेशन योजना के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'दुनिया में साउथ अफ्रीका, यूक्रेन, स्वीडन, यूके जैसे देशों में जितना रेल नेटवर्क है, इतना भारत ने अकेले 9 साल में रेल ट्रैक बनाए हैं. प्लेटफॉर्म पर बैठने के लिए अच्छे वेटिंग रूम बनाए जा रहे हैं. हजारों स्टेशन पर मुफ्त इंटरनेट उपलब्ध होगा.'

 25 हजार करोड़ की लागत से होगा पुनर्विकास कार्य

पीएम मोदी ने आगे कहा कि विकसित होने के लक्ष्य की तरफ कदम बढ़ा रहा भारत अपने अमृत काल के प्रारंभ में है. एक नए अध्याय की शुरूआत हो रही है. उन्होंने कहा कि 1300 रेलवे स्टेशनों में से 508 अमृत भारत स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा. जिसके लिए कुल 25 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. 

तीस सालों में पहली बार पूर्ण बहुमत की सरकार- पीएम मोदी

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 30 साल में पहली बार देश में पूर्ण बहुमत की सरकार हैं. दुनियाभर में भारत की साख बढ़ी है. उन्होंने कहा, 'मैं अमृतकाल के प्रारंभ में इस ऐतिहासिक काम के लिए रेल मंत्रालय की सराहना करता हूं और सभी देशवासियों को बधाई देता हूं. 

उत्तर प्रदेश के 55 स्टेशनों का होगा पुनर्विकास

प्रधानमंत्री जिन रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखे हैं, उनमें उत्तर प्रदेश और राजस्थान के 55-55, बिहार के 49, महाराष्ट्र के 44, पश्चिम बंगाल के 37, मध्य प्रदेश के 34, असम के 32, ओडिशा के 25, पंजाब के 22, गुजरात और तेलंगाना के 21-21, झारखंड के 20, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के 18-18, हरियाणा के 15 और कर्नाटक के 13 स्टेशन शामिल हैं.

calender
06 August 2023, 01:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो