Punjab: गुरबाणी के मुफ्त प्रसारण वाला विधेयक विधानसभा से हुआ पारित

Punjab Assembly: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि मैं पीटीसी को गुरबाणी चलाने से रोक नहीं लगा रहा हूं। उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि बाकी चैनलों को भी गुरबाणी का प्रसारण करने का आधिकार होना चाहिए।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

CM Bhagwant Mann: पंजाब विधानसभा से गुरबाणी के मुफ्त प्रसारण वाले बिल को मंजूरी मिल गई है। सिख गुरुद्वारा (संशोधन) विधेयक 2023, 20 जून (मंगलवार) को विधानसभा से पास हो गया है। इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि वे पीटीसी चैनल का विरोध नहीं कर रहे और न ही उन्हें गुरबाणी का प्रसारण करने से रोक रहे हैं। सीएम मान ने कहा कि मैं बस इतना चाहता हूं कि बाकी के चैनलों को भी गुरबाणी का प्रसारण करने का अधिकार होना चाहिए। 

बता दें कि पंजाब सरकार में मंत्री कुलदीप धालीवाल ने विधानसभा में सिख गुरुद्वारा (संशोधन) विधेयक 2023 को पेश किया था। विधेयक के तहत सिख गुरुद्वारा एक्ट 1925 के सेक्शन 125 में नया सेक्शन को जोड़ने का प्रस्ताव रखा गया। इस सेक्शन के तहत शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक को गुरु की शिक्षा (गुरबाणी) को बिना किसी रूकावट के सभी मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी होगी। 

गुरबाणी सबकी है-सीएम मान

सीएम भगवंत मान ने कहा कि गुरबाणी सबकी है, लेकिन पिछले 11 साल से एक ही चैनल चला रहा है। 21 जुलाई को इसका कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो रहा है। उन्होंने कहा कि मैं कब बोल रहा हूं मेरे चैनल को दो? मेरा तो कोई चैनल ही नहीं है, तो बादल को इससे क्या दिक्कत है?

हर चैनल पर आए गुरबाणी 

भगवंत मान ने कहा कि विधेयक में लिखा है कि हरमंदिर साहिब से प्रसारित होने वाली गुरुबाणी के आधे घंटे पहले और खत्म होने के आधे घंटे बाद तक कोई विज्ञापन नहीं चलाया जाएगा। सीएम ने आगे कहा कि पीटीसी सिमरन के नाम से चैनल है। मुझे पता लगा है कि इस चैनल को SGPC ले लेगी, ताकि प्रसारण उसके पास ही रहे। सीएम मान ने कहा कि मैं चाहता हूं कि जिस भी चैनल को लगाओ, उस पर गुरबाणी आए। 

calender
20 June 2023, 03:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो