Rajya Sabha Election: आज यूपी-हिमाचल-कर्नाटक में होगी वोटिंग, मैदान में खड़े हैं कई दिग्गज

Rajya Sabha Election 2024 : आज उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान होने हैं. चुनाव के परिणाम में देर शाम को घोषित कर दिए जाएंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Rajya Sabha Election: देश के तीन राज्यों में मंगलवार 27 फरवरी यानी आज राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान होने हैं. उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में 15 सीटों में वोटिंग होगी. इस चुनावी रेस में कई दिग्गज शामिल हैं. वहीं चुनाव के परिणाम भी देर शाम को घोषित कर दिए जाएंगे. चुनाव आयोग ने 15 राज्यों में 56 सीटों के लिए 27 फरवरी चुनाव की घोषणा की थी. इसमें 12 राज्यों में बीजेपी के 20 उम्मीदवार समेत 41 निर्विरोध चुन लिए गए. रिपोर्ट के मुताबिक 56 में से 41 सीटों के लिए निर्विरोध चुनाव हो चुका है, सबसे ज्यादा बीजेपी के 20 उम्मीदवार निर्विरोध राज्यसभा पहुंच रहे हैं.

कितनी सीटों पर होंगे मतदान

राज्यसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर पर मतदान होंगे. कर्नाटक की 4 और हिमाचल प्रदेश की 1 सीट पर मंगलवार को मतदान कराया जाएगा. यूपी के मैदान में 10 सीटों के लिए 11 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें बीजेपी से नवीन जैन, आरपीएन सिंह, चौधरी तेजवीर सिंह, अमरपाल मौर्य, साधना सिंह, संगीता बलवंत, सुधांशु त्रिवेदी और संजय सेठ शामिल हैं. वहीं सपा से जया बच्चन, आलोक रंजन और रामजी सुमन मैदान में उतरे हैं. 403 सदस्यीय विधानसभा में 395 विधायक ही वोट डाल सकते हैं. चार सीट रिक्त है.

जीतने के लिए चाहिए इतने वोट

राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए प्रत्येक उम्मीदवार तो 37 वोट चाहिए. भाजपा के 285 विधायक और सपा के पास 108 विधायक हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि बीजेपी के 7 और सपा के 2 उम्मीदवार की जीत पक्की है. अगर बीजेपी तो अपने आठवें उम्मीदवार को जिताना है तो 8 और वोट की आवश्यकता होगी. वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा और सहयोगियों के लिए रात्रिभोज भी किया.

calender
27 February 2024, 06:20 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो