पुरी रथ यात्रा के दौरान भगदड़, 1 की मौत, कई श्रद्धालु घायल

Puri Jagannath Rath Yatra: मिली जानकारी के अनुसार भगवान जगन्नाथ के नंदीघोष रथ को खींचा जा रहा था. इस दौरान भीड़ ज्यादा होने की वजह से भक्त आपस में खींच-तान करने लगे, जिससे भगदड़ जैसे हालात बन गए. इस दौरान एक व्यक्ति जमीन पर गिर गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई. वहीं 400 श्रद्धालुओं के घायल होने की खबर बताई जा रही है.

JBT Desk
JBT Desk

Puri Jagannath Rath Yatra: ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के दौरान भगदड़ जैसे हालात होने  की खबर सामने आई है. इस दौरान रथ यात्रा में तलध्वज रथ को खींचने के दौरान बोलांगीर जिले के एक पुरुष श्रद्धालु की कथित तौर पर दम घुटने से मौत हो गई. पुरी जिला मुख्यालय अस्पताल में डॉक्टरों ने श्रद्धालु को मृत घोषित कर दिया. इसके साथ  400 श्रद्धालु नीचे गिरने से घायल हो गए हैं. 

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार भगवान जगन्नाथ के नंदीघोष रथ को खींचा जा रहा था. इस दौरान भीड़ ज्यादा होने की वजह से भक्त आपस में खींच-तान करने लगे, जिससे भगदड़ जैसे हालात बन गए. इस दौरान एक व्यक्ति जमीन पर गिर गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई. वहीं 400 श्रद्धालुओं के घायल होने की खबर बताई जा रही है. 

घायलों को तुरंत अस्पताल भेजा गया 

इस दौरान सभी घायल श्रद्धालुओं को प्रशासन की टीम ने तुरंत पुरी मुख्य अस्पताल पहुंचाया. उसके बाद 50 से अधिक श्रद्धालुओं को मामुली चोट आने की वजह से छोड़  दिया गया है. वहीं अन्य श्रद्धालुओं का इलाज जारी है. वहीं इस श्रद्धालु की मौत हुई है, वह ओडिशा के बाहर का बताया जा रहा है. 

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने घायलों से की मुलाकात 

इस बीच स्वास्थ्य मंत्री मुकेश महालिंग ने अस्पताल पहुंचकर घायलों से मुलाकात की है. उन्होंने डॉक्टरों से भी मुलाकात कर कहा कि घायलों का अच्छा इलाज किया जाए. उन्होंने घायलों से बात कर यह जानने की कोशिश की कि भगदड़ आखिर क्यों मची थी. 

इस समय शुरू हुई रथ यात्रा 

दरअसल, पुरी के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती द्वारा अपने शिष्यों के साथ भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा के रथों के दर्शन करने के बाद शाम करीब 5.20 बजे रथ खींचना शुरू हुआ और पुरी के राजा ने 'छेरा पाहनरा' (रथ साफ करने) की रस्म पूरी की. 

कल भी जारी रहेगी यात्रा

इस बीच, ओडिशा के मंत्री कृष्ण चंद्र पात्रा ने कहा, ''रथ यात्रा दो दिनों 7 और 8 जुलाई को आयोजित की जाएगी. आज राष्ट्रपति यहां आए. रथयात्रा कल भी जारी रहेगी. आज बहुत कम समय के लिए रथ खींचा गया; कल तो पूरे दिन खींचा जाएगा.”

calender
07 July 2024, 09:52 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो