गौतमबुद्ध नगर में 24 घंटे में 69 नए कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की पुष्टि

गौतमबुद्ध नगर में कोरोना वायरस की रफ्तार अब पूरी तरह से बेकाबू होती जा रही है। कोरोना वायरस की बढ़ती रफ्तार के चलते स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह से अलर्ट नजर आ रहा है।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • गौतमबुद्ध नगर में 24 घंटे में 69 नए कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की पुष्टि

नोएडा/ग्रेटर नोएडा। गौतमबुद्ध नगर में कोरोना वायरस की रफ्तार अब पूरी तरह से बेकाबू होती जा रही है। कोरोना वायरस की बढ़ती रफ्तार के चलते स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह से अलर्ट नजर आ रहा है। कोरोना वायरस की लगातार बढ़ रही रफ्तार को कम करने के उद्देश्य से मंगलवार को मॉक ड्रिल के माध्यम से तैयारियों का जायजा भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की तरफ से लिया गया। गौतमबुद्ध नगर में पिछले 24 घंटे के दौरान 69 नए कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है। जिसके चलते गौतमबुद्ध नगर में सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 350 तक पहुंच गयी है। 15 मरीजों का इलाज गौतमबुद्ध नगर के विभिन्न अस्पतालों में किया जा रहा है। बाकी मरीजों का इलाज होम आइसोलेशन में किया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग ने गौतमबुद्ध नगर में मरीजों की कांट्रैक्ट ट्रैसिंग की संख्या भी बढ़ा दी है। गौतमबुद्ध नगर में कोरोना वायरस से संक्रमित आने वाले मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री की जानकारी भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार ली जा रही है। कोरोना वायरस से संक्रमित सभी मरीजों के नमूने स्वास्थ्य विभाग द्वारा जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लखनऊ भेजे जा रहे हैं। वहीं, गौतमबुद्ध नगर में पिछले 24 घंटे के भीतर करीब 2003 लोगों के कोरोना वायरस के नमूने एकत्रित किए गए। शासन के दिशा-निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग ने गौतमबुद्ध नगर में जांच का आंकड़ा पिछले कुछ दिनों के मुकाबले दोगुना कर दिया है। 

विदेशी यात्री और प्रत्येक बुखार के मरीज की होगी कोरोना जांच-

शासन के दिशा-निर्देश के बाद गौतमबुद्ध नगर में विदेश के आने वाले सभी यात्रियों की कोरोना जांच को अनिवार्य किया गया है। सर्विलांस टीमों को भी एक्टिव कर दिया गया है। बुखार के सभी मरीजों की कोरोना वायरस की जांच की जा रही है।

अभी जांच का दायरा और बढ़ाया जाएगाःसीएमओ

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि आगामी दो दिनों में जांच का दायरा और बढ़ाया जाएगा। हालांकि, भर्ती होने वाले मरीजों का अनुपात काफी कम है। यदि मरीजों की संख्या बढ़ती है तो भर्ती होने वाले मरीजों का आंकड़ा भी बढ़ जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के लिए यह काफी चिंता का विषय है। हालांकि, गौतमबुद्ध नगर के नौ अस्पतालों में हुई मॉक ड्रिल के बाद स्वास्थ्य विभाग इस बात को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त है कि किसी भी प्रकार की आपदा होने की स्थिति में अस्पताल पूरी तरह से तैयार हैं।

calender
12 April 2023, 03:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो