UP Cabinet Expansion: योगी कैबिनेट का विस्तार, ओपी राजभर समेत इन विधायकों ने ली शपथ

UP Cabinet Expansion: योगी आदित्यनाथ के 2.0 कार्यकाल का पहला मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया है. जिसमें आइए जानते हैं किसे कौन सा मंत्री पद मिला है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

UP Cabinet Expansion: आज मंगलवार 5 मार्च को योगी सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया है. इस कैबिनेट में चार नए चेहरे शामिल किया गया है. सूत्रों कैबिनेट विस्तार में भाजपा के साथ- साथ सहयोगी दलों के विधायकों को भी जगह दी गई है. विपक्षी महागठबंधन INDIA को छोड़कर NDA में शामिल हुई जंयत चौधरी की पार्टी राष्ट्रीय लोकदल को योगी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है.

4 नए मंत्री योगी सरकार में शामिल

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ राज्य मंत्रिमंडल के चार नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे. SBSP प्रमुख ओम प्रकाश राजभर, बीजेपी नेता दारा सिंह चौहान, आरएलडी विधायक अनिल कुमार और बीजेपी के सुनील कुमार शर्मा ने उत्तर प्रदेश कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली.

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य कैबिनेट के चार नए मंत्रियों को बधाई दी है. उत्तर प्रदेश कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ लेने के बाद बीजेपी के सुनील कुमार शर्मा कहते हैं, ''मुख्यमंत्री और पार्टी ने मुझे जो जिम्मेदारी दी है, उसे जिम्मेदारी से निभाऊंगा. पार्टी...इस बार लोकसभा चुनाव में हम सभी 80 सीटें जीतेंगे. 

उत्तर प्रदेश कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ लेने के बाद एसबीएसपी प्रमुख ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि''हम गरीबों की सेवा करने के अपने लक्ष्य की दिशा में लगातार काम करते हैं. उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार में शामिल लोग सरकार की योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाएंगे.'' गरीबों को न्याय दिलाएं और उनकी समस्याओं का समाधान करें. सीएम योगी आदित्यनाथ के शासन में 7 साल में कोई दंगा नहीं हुआ...कानून का राज है.''

योगी मंत्रिमंडल में शपथ लेने वाले तीसरे विधायक का नाम अनिल कुमार है जो राष्ट्रीय लोकदल से पुरकाजी सीट से चुने गए थे. वह 3 बार विधायक हैं और जंयत चौधरी के करीबी माने जाते हैं. इसके अलावा साहिबाबाद से विधायक सुनील शर्मा ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. सुनील शर्मा की गिनती उत्तर प्रदेश के बड़े ब्राम्हाण चेहरों में होती है. 2022 में वह सर्वाधिक वोटों से जीतने वाले विधायकों की सूची में शामिल थे. वह साहिबाबाद से तीन बार विधायक चुने जा चुके हैं.

जैसा की आपको जानकारी होगी कि योगी कैबिनेट का विस्तार काफी दिनों से चर्चा में चल रहा है, लेकिन अभी जा के इस पर बात बन पाई है. पिछले दिनों आपी राजभर ने यहां तक एक बयान में कह दिया था कि अगर हमे राजपाठ नहीं मिलता है तो मैं होली नहीं मनाउंगा. उत्तर प्रदेश के मंत्रिमंडल में 60 मंत्रियों को जगह दी जा सकती है, इन चार नए चेहरों से योगी सरकार के मंत्रिमंडल में 57 चेहरे हो गए हैं. इनमें 25 चेहरे सामान्य वर्ग के, 21 ओबीसी, 10 एससी-एसटी और एक मुस्लिम मंत्री हैं.
 

calender
05 March 2024, 05:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो