NSA Meet On Ukraine: यूक्रेन मसले पर जेद्दा में 40 देशों के NSA ने की मुलाकात, भारत ने शांति पर दिया जोर

NSA Meet On Ukraine: यूक्रेन में लंबे समय से जारी संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान निकालने के लिए सऊदी अरब की राजधानी जेद्दा में 40 देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी ने मुलाकात की. जेद्दा में आयोजित दो दिवसीय बैठक में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने भी हिस्सा लिया.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • जेद्दा में 40 देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी ने की मुलाकात
  • यूक्रेन मुद्दे पर अजित डोभान ने भारत का पक्ष रखा
  • शांति के जरिए समाधान निकालने पर भारत ने जोर दिया

NSA Meet In Jeddah: यूक्रेन में लंबे समय से जारी संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान निकालने के लिए सऊदी अरब की राजधानी जेद्दा में 40 देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी ने मुलाकात की. जेद्दा में आयोजित दो दिवसीय बैठक में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल ने भी हिस्सा लिया. सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान (MBS) की मेजबानी में इस बैठक का आयोजन किया गया था. जिसमे अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलीवन, चीन के यूरेशियाई मामलों के विशेष दूत ली हुई के साथ कई देशों के एनएसए इस बैठक में शामिल हुए.

अजित डोभाल शनिवार, (5 अगस्त) की सुबह बैठक में शामिल होने के लिए जेद्दा पहुंचे. इस दौरान डोभाल ने 'बातचीत के जरिए समाधान' के भारत के पक्ष को एक बार फिर से दोहराया. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को कहा था कि भारत का लंबे वक्त से रुख रहा है कि बातचीत और कूटनीति ही यूक्रेन संकट के समाधान का रास्ता है और इसके अनुरूप भारत सम्मेलन में हिस्सा ले रहा है.

 

डोभाल ने रखा भारत का पक्ष

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, एनएसए अजित डोभाल ने बैठक में कहा कि भारत ने संघर्ष की शुरुआत से ही शीर्ष स्तर पर रूस और यूक्रेन दोनों के साथ लगातार बातचीत करता रहा है. उन्होंने बताया, भारत संयुक्त राष्ट्र चार्टर और अंतरराष्ट्रीय कानून में निहित सिद्धांतों पर आधारित वैश्विक व्यवस्था का समर्थन करता है. सभी राज्यों द्वारा संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान बिना किसी अपवाद के बरकरार रखा जाना चाहिए.

भारतीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा, एक उचित और स्थायी हल खोजने के लिए सभी हितधारकों को शामिल करते हुए शांति के प्रयासों को आगे बढ़ाया जाना चाहिए. पूरी दुनिया और खासकर ग्लोबल साउथ इस संघर्ष का खामियाजा भुगत रहा है. भारत यूक्रेन को मानवीय सहायता और ग्लोबल साउथ में अपने पड़ोसियों को आर्थिक सहायता दोनों प्रदान करने का काम कर रहा है.

शांति के जरिए किया जाए मामले का हल- डोभाल

बैठक के दौरान डोभाल ने कहा कि भारत का दृष्टिकोण हमेशा संवाद और कूटनीति को बढ़ावा देने का रहा है और रहेगा. शांति के लिए आगे बढ़ने का यही एकमात्र रास्ता है. बैठक में दोहरी चुनौती पर चर्चा हुई- पहला स्थिति का समाधान और दूसरा संघर्ष के परिणामों को कम करना.

उन्होंने इस बात को आगे रखा कि भारत स्थायी और व्यापक हल खोजने के लिए एक सक्रिय और इच्छुक भागीदार बना रहेगा. ऐसे परिणाम से अधिक खुशी और संतुष्टि भारत को कोई और चीज नहीं दे सकती.

calender
06 August 2023, 09:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो