Maldives Election: मालदीव में आज मतदान, भारत से पंगा लेने वाले मुइज्जू की किस्मत का फैसला

Maldives Election: हाल ही में, राष्ट्रपति मुइज्जू ने चीनी राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों को कई हाई-प्रोफाइल परियोजनाएं दी हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Maldives Election: मालदीव में रविवार को संसदीय चुनाव होने हैं. यह चुनाव राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा बनकर उभरा है. पिछले दिनों मालदीव ने भारत के साथ पारंपरिक रूप से अच्छे सबंधों को खराब किया और चीन के प्रति विदेश नीति की प्राथमिकताओं में एक नया बदलाव दिखाया है. 

आज होगी वोटिंग

मालदीव में रविवार को संसदीय चुनाव हैं. राष्ट्रपति मुइज्जू ने पिछले सितंबर में कार्यालय जीता था. उन्होंने चुनावों के दौरान चीन समर्थक पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के स्टैंड-इन के रूप में देखा गया था. इस हफ्ते यामीन की राजनीतिक वापसी को बल मिला जब एक अदालत ने उनकी 11 साल की भ्रष्टाचार की सजा को पलट दिया और उन्हें नजरबंदी से हटाते हुए दोबारा मुकदमा चलाने का आदेश दिया. इस विकास ने चुनाव से पहले मुइज्जू की स्थिति को संभावित रूप से मजबूत कर दिया है. 

मुइज्जू की चीन से दोस्ती

हाल ही में, राष्ट्रपति मुइज्जू ने चीनी राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों को कई हाई-प्रोफाइल बुनियादी ढांचा परियोजनाएं दी हैं. यह कदम चल रहे संसदीय चुनाव अभियानों के साथ मेल खाता है, जो चीन के प्रति मजबूत झुकाव का संकेत देता है. इसके अतिरिक्त, मुइज्जू प्रशासन ने मालदीव में तैनात 89 भारतीय सैनिकों की वापसी शुरू कर दी है. ये सैनिक, भारतीय गैरीसन का हिस्सा, टोही विमान संचालित करते थे जो देश की व्यापक समुद्री सीमाओं पर गश्त करते थे. 

calender
21 April 2024, 08:38 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो