Benefits of Kaitha Fruit: बचपन में आप ने भी कभी खाया होगा कैथा फल, जानिए इसके अनोखे फायदे

Benefits of Kaitha Fruit: अक्सर आप ने अपने बचपन में स्कूल जाते समय पेड़ों से कैथा फल तोड़ा होगा. यह न केवल खाने में टेस्टी लगता है बल्कि इसके शरीर में कई तरह के फायदे मिलते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • अक्कर आप ने अपने बचपन में स्कूल जाते समय पेड़ों से कैथा फल तोड़ा होगा.

Benefits of Kaitha Fruit: कैथा फल को कैथ फल के नाम से भी जाना जाता है. यह कई तरह की चीजों में प्रयोग किया जाता है साथ ही रोगियों की बीमारियों को दूर करने के लिए कैथा फल का ही अधिकतर प्रयोग किया जाता है. आयुर्वेद में कई ऐसी औषधीय हैं जिनका इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए अपनाया जाता है. कैथा के फूल, फल जड़, गोंद, पत्तियां और छाल का इस्तेमाल कई रोगों के इलाज के लिए किया जाता है. इसमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं. जो कि हमारे शरीर को अनेक प्रकार के लाभ पहुंचाते हैं.

कैथा में मौजूद अनेक पोषक तत्व 

कैथा फल शरीर के लिए काफी जरूरी होता है साथ ही इसमें अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाएं जाते हैं जैसे- प्रोटीन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, जिंक, विटामिन बी और विटामिन-सी, फाइटोकैमिकल व आदि प्रकार के पोषक तत्व पाएं जाते हैं.

कैथा के शरीर में अनेक फायदे

कैथा में भरपूर मात्रा सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कि हमारे शरीर में अनेक प्रकार के लाभ पहुंचाते हैं. साथ ही कैथा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है एंटीऑक्सीडेंट शरीर से सारे टॉक्सिन निकालने में फाफी मदद करता है जिससे त्वचा रोग ठीक होते हैं और स्किन एकदम साफ दिखाई देने लगेगी.

कैथा के पत्तों का लेप लगाने से भी त्वचा में अनेक प्रकार के लाभ देखने को मिलते हैं. इसके अलावा जब बच्चों का पेट दर्द करने लगे तो कैथा फल का सेवन अवश्य कराएं. यह शरीर के कई रोगों को दूर करने में काफी मददगार है इसीलिए जब भी आपके शरीर में कुछ समस्याएं आए तो इसका प्रयोग अवश्य करें.

calender
09 August 2023, 08:36 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो