Sustard Apple Loss: रोजाना खाते हैं आप भी शरीफा तो जान लें शरीर में होने वाले नुकसान

Sustard Apple Loss: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोग अनेक प्रकार की चीजों का सेवन करते हैं उन्हीं में से एक शरीफा जिसे लोग रोजाना खाना पसंद करते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • शरीफा यानी सीताफल जितना खाने में मजेदार और फायदेमंद होता है इसके बीज उतने ही जहरीले होते हैं.

Sustard Apple Loss: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोग कई तरह के फलों का सेवन करते हैं लेकिन अक्सर लोग ये भूल जाते हैं फलों को भी मौसम के हिसाब से खाना चाहिए. अधिकतर लोग सर्दियों के दिनों ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिससे उनके तबीयत खराब हो जाती है.

 उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूर पड़ जाती है. शरीफा यानी सीताफल जिसे अंगेजी में कस्टर्ड एप्पल के नाम से जाना जाता है, शरीफा अनेक पोषक तत्वों का आहार माना जाता है. शरीफा में विटामिन-सी, विटामिन-ए पोटैशियम, मैग्नीशियम, तांबा और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसीलिए इसे गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा माना जाता है. इसके जहां एक तरफ लाभ मिलते हैं तो वहीं नुकसान भी देखे जाते हैं. शरीफा खाने के प्रंग्नेट महिलाओं को काफी फायदे मिलते हैं. 

एलर्जी

जिन लोगों को शरीफा खाना पसंद होता है उनके शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां सामने आ सकती है खासतौर से शरीर में अधिकतर लोगों के एलर्जी होने शुरू हो जाती हैं. जैसे खुजली, चकत्ते व अन्य प्रकार की बीमारियां जाती हैं.

खतरनाक है बीच

शरीफा यानी सीताफल जितना खाने में मजेदार और फायदेमंद होता है इसके बीज उतने ही जहरीले होते हैं. इसीलिए इसे खाते समय बीज का ध्यान रखना काफी जरूरी होता है. यदि आप ने यह बीच खा लिया तो यह शरीर के अंदर पहुंचने के बाद अनेक बीमारियों को जन्म दे सकता है. 

पाचन में समस्या 

यदि आप पाचन से जुड़ी से समस्या से परेशान है तो आप गलती से भी शरीफा का प्रयोग न करें. नहीं तो आपकी सेहत और भी ज्यादा खराब हो सकती है. शरीफे में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है. इसीलिए इसका सेवन कम करना चाहिए. इसका अधिक सेवन करने से पेट में दिक्कत हो सकती है. 

calender
03 December 2023, 03:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो