पीएम मोदी ने बांदीपुर के टाइगर रिजर्व में जंगल सफारी का उठाया लुप्त, हाथियों को गन्ना खिलाते तस्वीरें हुई वायरल

पीएम मोदी ने ऑस्कर विजेता डॉक्यूमेंट्री द एलिफेंट व्हिस्पर्स में भूमिका निभाने वाले बोमन-बेली कपल से मुलाकात की। इसे बाद पीएम मोदी ने स्मरणोत्सव कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने पर कर्नाटक के बांदीपुर और मुदुमलाई टाइगर रिजर्व का दौरा किया। इस दौरान पीएम मोदी ने बांदीपुर टाइगर रिजर्व में जंगल सफारी का लुप्त उठाया। पीएम मोदी ने इस दौरान नीलगिरी के मुदुमलाई में एक बाघ अभयारण्य में गए।

पीएम मोदी बाघ अभयारण्य के थेप्पक्कूड शिविर में पहुंचे और हाथी शिविर में गए। पीएम मोदी ने इस दौरान हाथियों को गन्ना खिलाया। आपको बता दें कि जैसे ही पीएम मोदी की हाथियों तो गन्ना खिलाने की तस्वीरें सामने आई तभी से पीएम मोदी की ये फोटो सोशल मीडिया पर तेजा से वायरल हो रही है। पीएम मोदी ने दूरबीन से नजारों को भी देखा और कैमरे में कई तस्वीरों को कैद किया।

स्थानीय लोगों की से मुलाकात

पीएम मोदी ने अपने दौरे के दौरान मुदुमलाई के स्थानीय लोगों से मुलाकात की। इस दौरान भारी संख्या में लोग पीएम मोदी से मिलने आए। वहीं पीएम मोदी ने ऑस्कर विजेता डॉक्यूमेंट्री द एलिफेंट व्हिस्पर्स में भूमिका निभाने वाले बोमन-बेली कपल से मुलाकात की। इसे बाद पीएम मोदी ने स्मरणोत्सव कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

पीएम मोदी ने प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने पर इंटरनेशल बिग कैट्स का उद्घाटन किया। आपतो बता दें कि इस अवसर पर पीएम मोदी ने स्मारक सिक्का भी जारी किया। इसके अलावा पीएम मोदी ने विजन फॉर टाइगर कंजर्वेशन को भी बताया।

पीएम मोदी ने कार्यक्रम को किया संबोधित

पीएम मोदी ने इस अवसर पर कहा कि “हम सभी एक बेहत महत्वपूर्ण पड़ाव के साक्षी बन रहे हैं, प्रोजेक्ट टाइगर को 50 वर्ष हो गए हैं”। पीएम मोदी ने आगे कहा कि “भारत ने न सिर्फ टाइगर को बचाया है बल्कि उसे फलने फूलने का एक बेहतरीन ईको सिस्टम दिया है”। पीएम मोदी ने कहा, “दशकों पहले भारत से चीता विलुप्त हो गए थे”।

उन्होंने कहा कि “हम शानदार चितों को नामीबिया और दक्षिण अफ्रिका से भारत लेकर आए। कुछ दिन पहलेही कूनो नेशनल पार्क में 4 सुंदर शावकों ने जन्म लिया है”। पीएम मोदी ने कि “भारत में सिर्फ टाइगर को बचाया ही नहीं है बल्कि उन्हें फलने-फूलने का एक अच्छा ईको सिस्टम भी दिया है”।

टाइगर रिजर्व में बाघों की आबादी बढ़ी-पीएम मोदी

पीएम मोदी अपने संबोधन में कहा कि “देशभर में टाइगर के संरक्षण के लिए टाइगर रिजर्व बनाए, इनके होने से देश में बाघों की आबादी बढ़ी है”। उन्होंने कहा कि “दूसरे अनेक टाइगर रिजर्व देशों में बाघों की संख्या स्थिर है या कम हो रही है, वहीं भारत में इनकी संख्या बढ़ रही है”। उन्होंने कहा कि “भारत में ऐसा यहां की परंपरा, भारती की संस्कृति व समाज में बायो डायवर्सिटी की वजह से ऐसा हुआ है”।

हम दुनिया में सबसे बड़े एशियाई हाथियों की श्रेणी वाले देश हैं-पीएम मोदी

उन्होंने आगे कहा कि “दशकों पहले भारत से चीता विलुप्त हो गए थे, हम शानदार चितों को नामीबिया और दक्षिण अफ्रिका से भारत लेकर आए”। पीएम मोदी ने आगे कहा कि “कुछ दिन पहलेही कूनो नेशनल पार्क में 4 सुंदर शावकों ने जन्म लिया है”। पीएम मोदी ने इस अवसर पर भारत में 30 हजार हाथी है. इसी के साथ हम विश्व के सबसे बड़े एशियाई हाथियों की श्रेणी वाले देश हैं।

प्रोजेक्ट टाइगर की शुरुआत

देश में बाघों के संरक्षण के लिए सन् 1973 में भारते सरकार ने एक महत्वपूर्ण योजना प्रोजेक्ट टाइगर की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत शुरुआती 9 वर्षों में देश में 9 बाघ अभ्यारण की बनाए गए थे। वर्ष 2014 के बाद बाघ, शेर, तेंदुआ, हिम तेंदुआ, प्यूमा, जगुआर और चीता के संरक्षण व इनकी सुरक्ष के लिए भारत सरकार ने कई कदम उठाए हैं।

calender
09 April 2023, 01:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो