MS Dhoni: आज ही के दिन महेंद्र सिंह धोनी ने तोड़ा था करोड़ों फैंस का दिल, अचानक संन्यास का किया था ऐलान

MS Dhoni: आज ही के दिन साल 2020 दिन क्रिकेट फैंस को एक बड़ा झटका उस वक्त लगा जब महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए धोनी ने कहा था कि, "7:29 बजे से मुझे रिटायर्ड समझिए."

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

MS Dhoni Retirement On Independence Day: 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के दिन पूरे देश में जश्न और खुशी का माहौल देखने को मिलता है. वहीं साल 2020 में जब पूरा विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा था, उस समय 15 अगस्त के दिन भी देश में आजादी के उत्साह में किसी तरह की कोई कमी नहीं नजर आई थी.

हालांकि इस दिन क्रिकेट फैंस को एक बड़ा झटका उस वक्त लगा जब महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए महेंद्र सिंह धोनी ने कहा था कि, "7:29 बजे से मुझे रिटायर्ड समझिए."

बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी की ओर से आए अचानक इस फैसले की उम्मीद किसी भी क्रिकेट फैन ने नहीं की थी. धोनी का पोस्ट सामने आने के बाद सभी फैंस काफी मायूस हो गए थे. धोनी ने अपने वीडियो पोस्ट में लिखा कि इस सफर में आपके प्यार और सपोर्ट के लिए शुक्रिया. "19:29 से मुझे रिटायर्ड समझिए."

वहीं माही के इस पोस्ट में भारतीय टीम के साथ बिताए शानदार पलों की तस्वीरों को वीडियो के माध्यम से दिखाया गया था. इसके बाद से महेंद्र सिंह धोनी अब तक इंडियन प्रीमियर लीग में खेलते हुए नजर आए हैं और उनके फैन फॉलोइंग में किसी तरह की कोई कमी अब तक नहीं नजर आई है.

धोनी की कप्तानी में भारत ने जीता था आखिरी बार ICC का खिताब -

गौरतलब हो कि विश्व क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी की गिनती सबसे सफल कप्तानों में की जाती है. धोनी की कप्तानी में साल 2007 में भारत ने टी20 विश्व कप का खिताब हासिल किया था. इसके बाद साल 2011 के एकदिवसीय विश्व कप का खिताब भी भारतीय टीम ने अपने नाम किया.

वहीं साल 2013 में ICC चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब भी टीम ने अपने नाम किया था. इसके बाद से भारतीय टीम अब तक ICC ट्रॉफी जीतने में सफल नहीं हो सकी है. भारतीय टीम के लिए महेंद्र सिंह धोनी ने 90 टेस्ट मुकाबलों में खेलते हुए 38.09 के औसत से कुल 4876 रन बनाए हैं.

इस दौरान उनके बल्ले से 6 शतक और 33 अर्धशतक निकले हैं. इसके अलावा महेंद्र सिंह धोनी ने 350 एकदिवसीय मुकाबलों में 50.57 के औसत से कुल 10773 रन बनाए हैं, तो वहीं 98 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में उन्होंने कुल 1617 रन बनाए हैं.

calender
15 August 2023, 05:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो