Olympics: ओलंपिक में 128 साल बाद होगी क्रिकेट की वापसी, 2028 के खेलों में शामिल करने पर जल्द हो सकती है घोषणा

Los Angeles Olympics: साल 1900 में पहली बार ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया गया था. साल 1900 के ओलंपिक में महज एक बार किक्रेट खेला गया था. अब 128 साल बाद ओलंपिक में क्रिकेट की वापसी होने जा रही है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Cricket Games In Olympics: क्रिकेट फैंस के लिए अच्छी खबर है. अब ओलंपिक में भी क्रिकेट का इंतजार खत्म होने वाला है. 128 साल बाद ओलंपिक में क्रिकेट की वापसी हो सकती हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिकेट को 2028 के लॉस एंजिल्स ओलंपिक में शामिल करने की घोषणा जल्द हो सकती हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने इसकी जानकारी दी है.

आईसीसी के मुताबिक, लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक के आयोजकों ने खेलों की श्रेणी में क्रिकेट को शामिल करने का सुझाव दिया है. आईसीसी के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने कहा, 'हमें खुशी है कि लॉस एंजिल्स 2028 के आयोजकों ने क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने की सिफारिश की है.' बता दें कि इससे पहले साल 1900 के ओलंपिक में क्रिकेट एक बार के लिए   शामिल शामिल किया गया था. 1900 के ओलंपिक में किक्रेट खेला गया था.

आईसीसी के बयान के मुताबिक, उन्होंने दो साल तक एलए-28 के आयोजकों के साथ मिलकर इसके लिए काम किया है. इसके बाद अब आयोजकों ने ओलंपिक में जिन खेलों को शामिल करने के सुझाव की लिस्ट जारी की उसमें क्रिकेट का नाम भी है. दरअसल, क्रिकेट के अलावा फ्लैग फुटबॉल, बेसबॉल और सॉफ्टबॉल जैसे खेलों को भी 2028 ओलंपिक में शामिल किया जा सकता है. 

हालांकि, इस सिफारिश पर अंतिम फैसला इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी आईओसी का होगा. इसका फैसला भारत हो रहे आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 2023 के दौरान अगले हफ्ते यानी 15 अक्टूबर को हो सकता है. कहा जा रहा है कि ओलिंपिक में किक्रेट को टी20 प्रारूप के रूप में शामिल किया जा सकता है.

calender
10 October 2023, 09:41 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो