Amazon बेच रहा था नकली ब्रांड की जुराब, कंपनी पर लगा 25 लाख का जुर्माना

Amazon Sale: ई-कॉमर्स वेबसाइट ने हाल ही में एक ग्राहक को नकली ब्रांड की जुराब बेच दी. इस पर ग्राहक ने शिकायत की और कंपनी पर 25 लाख रुपये जुर्माना लगाया है.

JBT Desk
JBT Desk

Amazon India: देश में ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेजन (Amazon) के माध्यम से रोजाना लाखों लोग खरीदारी करते हैं. कंपनी अपने ग्राहकों को डिस्काउंट के साथ कैशबैक का भी ऑफर देती है. अमेजन पर ग्रॉसरी आइटम से लेकर स्टेशनरी प्रोडक्ट्स भी उपलब्ध होते हैं. इस बीच अमेजन से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. कंपनी ने मार्क जैकब्स ब्रांड की एक जोड़ी जुराब की जगह नकली ब्रांड की जुराब बेच दी. इस पर अमेजन पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगा है. आयोग ने ग्राहक से धोखाधड़ी व भ्रमित करने का दोषी मानते हुए यह पेनल्टी लगाई है. यह राशि अमेजन को कंज्यूमर लीगल एड अकाउंट में जमा करनी होगी.

क्या है मामला

जानकारी के अनुसार चंडीगढ़ सेक्टर-9 में रहने वाले जतिन बंसल ने अमेजन के खिलाफ नकली ब्रांड की जुराब बेचने पर राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग को शिकायत दी थी. जतिन ने कहा था कि उन्होंने ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेजन रीसेलर प्राइवेट लिमिटेड से 22 फरवरी , 2023 को मार्क जैकब्स ब्रांड की एक जोड़ी जुराब ऑर्डर किए थे. जिनका प्राइस 279.30 रुपये था. जब 25 फरवरी 2023 को ऑर्डर मिला को वह हैरान हो गए. क्योंकि मोजे पर सिर्फ मार्क लिखा था. मार्क ब्रांड वीके बुनाई उद्योग दिल्ली का है.

अमेजन हुई कार्रवाई

कंपनी को शिकायतकर्ता को हुई मानसिक परेशानी के लिए उन्हें 2 लाख रुपये जुर्माना देना होगा. साथ ही सामान की कीमत 279 रुपये 9 प्रतिशत ब्याज के साथ लौटाने होंगे. वहीं मुकदमा खर्च के तौर पर रुपये अलग से देने होंगे. आयोग ने कहा कि देश में बहुत सी ई-कॉमर्स कंपनियां लोगों को खरीदारी सकी सुविधा दे रही है. कंपनियां अपने फायदे के लिए बड़े ब्रांड्स के नकली प्रोडक्ट सेल करती है. जो कि ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी है.

calender
14 March 2024, 05:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो