पंजाब के किसानों को बड़ी राहत, किसानों को 15 हजार प्रति एकड़ मुआवजा

पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार ने एक बार फिर किसानों को बड़ी राहत दी है। सीएम भगवंत मान की अध्यक्षता में शुक्रवार को कैबिनेट मीटिंग में किसानों के हित में कई फैसले लिए गए।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार ने एक बार फिर किसानों को बड़ी राहत दी है। सीएम भगवंत मान की अध्यक्षता में शुक्रवार को कैबिनेट मीटिंग में किसानों के हित में कई फैसले लिए गए। बैठक के बाद कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल और कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने इन फैसलों बारे जानकारी दी। मंत्री धालीवाल ने कहा कि किसानों को प्रति एकड़ 15 हजार रुपए मुआवजा देने पर कैबिनेट की मुहर लगी है। उन्होंने कहा कि जिन किसानों की फसल का 33 प्रतिशत से 75 प्रतिशत नुकसान हुआ है, उन्हें 6800 रुपए मुआवजा राशि दी जाएगी। पटवारी की तरफ से गांव की संयुक्त जगह पर गिरदावरी की जाएगी। इसमें पहले और मौजूदा नुकसान को भी शामिल किया जाएगा।

इसके साथ ही मंत्री धालीवाल ने कहा कि जिन मकानों को तेज बारिश के कारण मामूली नुकसान हुआ है, उन्हें 5200 रुपए मरम्मत कार्य के लिए दिए जाएंगे। आर्थिक रूप से कमजोर जिन लोगों का पूरा मकान ढह गया है, सरकार उन्हें 1.20 लाख रुपए की आर्थिक मदद देगी।

कैबिनेट मंत्री धालीवाल ने कहा कि गेहूं की फसल में तब्दीली लाने के लिए सरकार ने बासमती की फसल को तरजीह देने का फैसला लिया है। बासमती की अधिक से अधिक पैदावार बढ़ाने की कोशिश की जाएगी। साथ ही हर नरमे के लिए भी रकबा बढ़ाया जाएगा। किसानों को PAU की तरफ से मान्यता प्राप्त नरमे के बीज पर 33 प्रतिशत सब्सिडी भी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पंजाब के को-ऑपरेटिव बैंकों के लोन ही छमाही किस्त की छूट दी गई है। अगली फसल ठीक होने के दौरान किस्त ली जाएगी। उन्होंने बताया कि मुआवजा राशि केवल गेहूं पर नहीं, बल्कि हर फसल की गिरदावरी के अनुसार आर्थिक मदद की जाएगी। 

calender
31 March 2023, 07:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो