Delhi: एलजी वीके सक्सेना ने महीनों से लंबित परियोजनाओं से संबंधित फाइलें वापस मंगाईं

जीएनसीटीडी नियमावली (टीओबीआर), 1993 के व्यापार के लेनदेन के नियम 19 (5) के तहत अपनी शक्तियों का आह्वान करते हुए दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने गृह विभाग यानी मनीष सिसोदिया से ऐसी सभी फाइलों को वापस लेने का आदेश दिया है जो एक महीने से अधिक समय से लंबित हैं।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

रिपोर्ट। मुस्कान

नई दिल्ली। जीएनसीटीडी नियमावली (टीओबीआर), 1993 के व्यापार के लेनदेन के नियम 19 (5) के तहत अपनी शक्तियों का आह्वान करते हुए दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने गृह विभाग यानी मनीष सिसोदिया से  ऐसी सभी फाइलों को वापस लेने का आदेश दिया है जो एक महीने से अधिक समय से लंबित हैं।

उपराज्यपाल कार्यालय के एक आधिकारिक बयान में रविवार को कहा गया कि टीओबीआर का उक्त नियम 19(5), उपराज्यपाल को जनहित में मंत्रियों/मुख्यमंत्री के पास से अत्यधिक लंबित फाइलों को वापस लेने का अधिकार देता है। यह नियम सरकार को एलजी को फाइलें भेजने के लिए मजबूर करता है, भले ही उन्होंने इसे मंजूरी दी हो या नहीं।

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार पर आरोप लगाते हुए राज्यपाल ने कहा कि आप सरकार की तरफ से ''निष्क्रियता'' के कारण ये फाइलें सालों से लंबित हैं। उपराज्यपाल कार्यालय ने एक बयान में कहा गया कि ये फाइलें आप सरकार की ओर से निष्क्रियता के कारण एक साथ वर्षों से लंबित हैं, हालांकि 2009 के बाद भूमि हथियाने वालों द्वारा बनाए गए अनधिकृत धार्मिक संरचनाओं को हटाने के संबंध में सभी वैधानिक आवश्यक औपचारिकताओं, प्रक्रियाओं और अनुमतियों को रखा गया है। जब सुप्रीम कोर्ट ने इस तरह के ढांचों के आगे किसी भी कब्जे पर रोक लगा दी और उन्हें हटाने का आदेश दिया।

सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के अनुसरण में संबंधित भूमि-स्वामी एजेंसी द्वारा अनुरोध प्राप्त होने पर ऐसी अनधिकृत धार्मिक संरचनाओं को हटाने पर विचार करने और अनुशंसा करने के लिए। समिति की अध्यक्षता राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार अधिनियम (जीएनसीटीडी) के गृह सचिव द्वारा की जाती है और इसमें दिल्ली पुलिस और दिल्ली में भूमि-स्वामित्व वाली एजेंसियों के वरिष्ठ प्रतिनिधि शामिल होते हैं।

एलजी कार्यालय ने कहा कि धार्मिक समिति की सिफारिशों के बावजूद, "अनधिकृत धार्मिक संरचनाओं" को हटाने के लिए, जिन्होंने दिल्ली में कई प्रमुख विकासात्मक बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को रोक रखा है, मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता वाली दिल्ली सरकार के गृह विभाग ने मई से विभिन्न एजेंसियों के ऐसे 78 प्रस्तावों को लंबित रखा है। 2022, उपराज्यपाल, वीके सक्सेना को इन फाइलों को वापस लेने के लिए प्रेरित किया।

आगे कहा कि अनधिकृत धार्मिक संरचनाओं को हटाने के प्रस्ताव दिल्ली-सहारनपुर एक्सप्रेसवे के निर्माण से संबंधित हैं, 2018 से लंबित O स्थानों पर सामान्य पूल आवासीय आवास (GPRA) के तहत सरकारी आवासीय फ्लैट, और 77 गलियारों का विखंडन। बयान में कहा गया कि दिल्ली सरकार की निष्क्रियता के कारण 2017 से लगभग 5 वर्षों से लंबित 77 गलियारों का विखंडन, राजधानी में सुगम यातायात प्रवाह और वायु प्रदूषण के शमन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

साथ ही, दिल्ली - सहारनपुर एक्सप्रेसवे, जो दिल्ली एल-देहरादून एक्सप्रेसवे का एक हिस्सा है, एक समयबद्ध परियोजना है जिसकी पीएमओ स्तर पर निगरानी की जा रही है और 2018 से लंबित है। एलजी ने दावा किया कि 16 दिसंबर 2022 को गृह विभाग ने मनीष सिसोदिया को पत्र लिखकर इन मामलों को मंजूरी देने और एलजी को भेजने का अनुरोध किया था, लेकिन फाइलें अभी भी लंबित हैं। एलजी को सौंपे गए गृह विभाग के नोट के अनुसार, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने GPRA के तहत सरकारी आवासीय फ्लैटों के निर्माण के लिए 53 अनधिकृत धार्मिक संरचनाओं को हटाने का प्रस्ताव प्रस्तुत किया था।

इसमें से धार्मिक समिति ने ऐसे 51 ढांचों को हटाने की सिफारिश की थी. इसी तरह धार्मिक समिति को 77 गलियारों पर बने 20 अनधिकृत धार्मिक ढांचों को हटाने के प्रस्ताव मिले थे, जिनमें से 15 को हटाने की सिफारिश की गई थी। इसके अलावा, धार्मिक समिति ने 23 अनधिकृत धार्मिक संरचनाओं में से 09 को हटाने की सिफारिश की, जो छह-लेन पहुंच-नियंत्रित दिल्ली-सहारनपुर एक्सप्रेसवे के निर्माण में बाधा उत्पन्न कर रहे थे।

calender
12 February 2023, 08:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो