2004 में आज ही के दिन लांच किया गया था फेसबुक

"Facebook" यकीनन 21वीं सदी के सबसे पहचाने जाने वाले नामों में से एक है। आज ही दिन 2004 में लांच हुआ था फेसबुक।

Sonia Dham
Sonia Dham

"Facebook" यकीनन 21वीं सदी के सबसे पहचाने जाने वाले नामों में से एक है। आज ही दिन 2004 में लांच हुआ था फेसबुक। पिछले दो दशक में टेक्नोलॉजी ने जिस तरह से रफ़्तार पकड़ी है, उसने लोगों के जीवन को एकदम बदल कर रख दिया है। सोशल मीडिया के ज़रिए लोगों के सामाजिक जीवन में आए इस बदलाव में चार फरवरी का एक खास महत्व है।

दरअसल, 2004 में चार फरवरी को ही मार्क जुकरबर्ग ने हावर्ड यूनिवर्सिटी में अपने साथ पढ़ने वाले तीन दोस्तों के साथ मिलकर बनाई वेबसाइट ‘फेसबुक’ को लांच करके दुनियाभर के लोगों को ‘फ्रेंड्स’ और ‘लाइक’ को गिनते रहने का एक नया गणित दे दिया। मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg), एडुआर्डो सेवरिन (Eduardo Saverin), डस्टिन मोस्कोविट्ज़ (Dustin Moskovitz) और क्रिस ह्यूजेस (Chris Hughes) द्वारा स्थापित फेसबुक पहली बार 2004 में इसी दिन सक्रिय हुआ था। TheFacebook.com के रूप में लॉन्च किया गया, सोशल नेटवर्क जल्द ही लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय हो गया। यह अब मेटा कंपनी का हिस्सा है, जिसका स्वामित्व ज़करबर्ग के पास भी है।

एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के अनुसार, 2021 में वेबसाइट के लगभग तीन बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता थे, जिनमें से आधे प्रतिदिन नेटवर्क का उपयोग करते थे। इससे फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क बन गया। फेसबुक के बाद, कई और भी सोशल मीडिया वेबसाइट भी आयी है जिन्होंने लोगों के जीवन पर बहुत प्रभाव डाला है लेकिन फेसबुक ने अपनी जगह मज़बूती से बनाई हुई है। फेसबुक के लिए जुकरबर्ग का रास्ता 2003 में फेसमैश (Facemash) नामक एक ऑनलाइन कार्यक्रम के साथ शुरू हुआ, जिसके वे प्राथमिक डेवलपर थे। जुकरबर्ग ने फेसमैश की तेजी से सफलता को नोट किया और फरवरी 2004 में हार्वर्ड के छात्रों के लिए द फेसबुक नामक एक अलग साइट शुरू करने का फैसला किया। 2004 के अंत तक फेसबुक के एक मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता थे।

जानकारी के अनुसार, जुलाई 2022 तक, फेसबुक ने 2.93 बिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं का दावा किया।

calender
04 February 2023, 05:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो