Adobe : नहीं रहे Adobe के को-फाउंडर जॉन वार्नॉक, 82 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

John Warnock : अडोबी (Adobe) के को-फाउंडर जॉन वार्नॉक का 82 साल की उम्र में निधन हो गया. अडोबी के सीईओ शांतनु नारायण ने कर्मचारियों को ईमेल किया.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

John Warnock Passed Away : टेक जगत से दुख भरी खबर सामने आई है. फोटोशॉप निर्माता अडोबी (Adobe) के को-फाउंडर का जॉन वार्नॉक अब हमारे बीच नहीं रहे. दरअसल उनका 82 साल की उम्र में निधन हो गया. उनकी मृत्यु किस वजह से हुई, इसकी कोई जानकारी सामने नहीं आई है. जॉन वार्नॉक के निधन पर अडोबी के सीईओ शांतनु नारायण ने कर्मचारियों को ईमेल किया. उन्होंने कहा कि ये अडोबी समुदाय और उद्योग के लिए एक दुखद दिन है. वे दशकों से हम सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत रहे थे.

1982 में हुई Adobe की शुरुआत

वर्ष 1982 में जॉन वार्नॉक ने चाल्र्स गेशेके के साथ Adobe की शुरुआत की थी. वर्तमान में यह दुनिया की जानी मानी कंपनियों में से एक है. फोटोशॉप, अडोबी प्रीमियर प्रो, अडोबी Acrobat आदि कंपनी के प्रमुख सॉफ्टवेयर हैं. जॉन वार्नॉक सीईओ के पद से 2000 में रिटायर हुए थे. इसके बाद वह बोर्ड के अध्यक्ष रहे और साल 2017 तक गेशेके के साथ यह पद साझा किया. आपको बता दें कि सालव 2021 में गेशेके का 81 साल की उम्र में निधन हो गया था.

कंपनी की तरक्की

जॉन वार्नॉक के कार्यकाल में एडोब कंपनी ने लगातार तरक्की की. कंपनी के ग्राफिक डिजाइन, फोटोग्राफी, वीडियो एडिटिंग, ऑडियो रिकॉर्डिंग और बहुत से सॉफ्टवेयर्स कंपनी ने बनाए. जिनका इस्तेमाल आज पूरी दुनिया में सबसे पैमाने पर हो रहा है. जानकारी के अनुसार कंपनी की स्थापना से पहले जॉन वार्नॉक जेरॉक्स पालो ऑल्टो रिसर्च सेंटर में एक प्रमुख वैज्ञानिक थे. उन्होंने यूटा विश्वविधालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डॉक्टरेट, गणित में मास्टर और दर्शनशास्त्र में स्नातक की ड्रिगी हासिल की थी.

calender
21 August 2023, 03:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो