WhatsApp : सोशल मीडिया पर किया गया बड़ा दावा, सरकार पढ़ रही है वॉट्सऐप यूजर्स की पर्सनल चैट?

PIB : सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार वॉट्सऐप के पर्सनल मैसेज को पढ़ रही है. पीआईबी ने इसे झूठा दावा बताया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PIB Fcat Check : मेटा स्वामित्व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप का दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इस पर यूजर्स के डेटा की सुरक्षा से जुड़ें कई बार उठाए जाते हैं. वॉट्सऐप पर बहुत बार अफवाह व भ्रामक जानकारी भी प्रसार की जाती है. इस बीच सोशल मीडिया पर वॉट्सऐप से जुड़ी एक जानकारी तेजी से वायरल हो रही है. दावा किया जा रहा है कि सरकार वॉट्सऐप यूजर्स की पर्सनल चैट को पढ़ रही है. लेकिन सरकार ने इस मामले में बयान दिया है.

क्या है दावा

सोशल मीडिया पर कहा जा रहा है कि भारत सरकार यूजर्स की वॉट्सऐप की पर्सनल मैसेज को पढ़ रही थी. यानी सरकार चैट की मॉनिटरिंग कर रही है. झूठे दावे में कहा जा रहा है कि सिंगल टिक का अर्थ है एक मैसेज सेंड किया गया है, डबल टिक का मैसेज डिलीवर हो गया. वहीं दो ब्लू टिक पुष्टि करते हैं कि मैसेज पढ़ा गया है. इस झूठे दावे पर पीआईबी फैक्ट चेक ने एक फोटो को ट्वीट करके इसे गलत बताया है.

पीआईबी का बयान

वॉट्सऐप से जुड़े इस दावे पर पीआईबी ने सफाई दी है. पीआईबी फैक्ट चेक में कहा गया कि भारत सरकार आपके वॉट्सऐप या फिर किसी दूसरे सोशल मीडिया मैसेज को नहीं पढ़ती है. आपके द्वारा सेंड किए गए मैसेज पर कोई कार्रवाई शुरु नहीं की जाती है. इस प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज आना नई बात नहीं है. आपको बता दें इससे पहले भी कई बार इस तरह के झूठे दावे किए जाते रहे हैं. ऐसे में बिना सच्चाई जाने इन अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए. यूजर्स को पता होना चाहिए कोई लाल टिक होता ही नहीं है. इसमें सिर्फ ग्रे और ब्लू टिक होते हैं.

calender
31 July 2023, 05:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो