India Export : भारत सरकार का बड़ा ऐलान, गेहूं और टूटे चावल का 4 देशों में करेगी निर्यात

India Export : मंगलवार 20 जून को केंद्र सरकार ने गेहूं और टूटे चावल का चार देशों में निर्यात करने की घोषणा की है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

India Export : भारत सरकार ने निर्यात को लेकर बड़ा फैसला लिया है। जिससे दूसरे दूसरे देशों को सहायता मिलेगी। दरअसल मंगलवार 20 जून को केंद्र सरकार ने गेहूं और टूटे चावल का चार देशों में निर्यात करने की घोषणा की है। इन देशों ने सरकार ने अनाज को निर्यात करने का आग्रह किया था, जिसके बाद सरकार ने यह फैसला लिया है।

आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से देश में गेहूं और टूटे चावल के दाम तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। इनकी कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने अप्रैल 2022 में इनके निर्यात बन रोक लगा दी थी। जोकि एक बार फिर से निर्यात को शुरू किया जा रहा है।

इन चार देशों में किया जाएगा निर्यात

सरकार ने चार देशों में गेहूं और टूटे चावल को निर्यात करने का फैसला लिया है। सरकार के इस कदम के तहत वित्त वर्ष 2023-24 अप्रैल से में इंडोनेशिया, सेनेगल, गाम्बिया को टूटे चावल का निर्यात किया जाएगा। वहीं सरकार ने नेपाल को गेहूं के निर्यात की मंजूरी दी है।

DGFT ने दी जानकारी

विदेश व्यापार महानिदेशक ने सरकार के इस फैसले को लेकर एक व्यापार नोटिस जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि 2023-24 के दौरान भारत से गेहूं को निर्यात को नेपाल सरकार ने अनुरोध पर इसे मंजूरी दे दी गई है। वहीं मानवाधिकार और खाद्य सुरक्षा के आधार पर गेहूं का कोटा आवंटित करने के प्रोसेस को निर्धारित कर दिया गया है।

ऑनलाइन पोर्ट पर करना होगा आवेदन

डीजीएफटी के नोटिस के अनुसार देशों में अनाज को निर्यात के लिए भारतीय निर्यातकों को बोली लगानी होगी। इसके लिए सभी को 21 से 30 जून ते बीच ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करना होगा।

calender
22 June 2023, 09:57 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो