IRCTC News : ट्रेन में सफर करने वाले के लिए खुशखबरी, वंदे भारत एक्सप्रेस के किराए में 25 प्रतिशत की हुई कटौती

Indian Railways : रेलवे बोर्ड ने वंदे भारत ट्रेन के किराए में कटौती करने का फैसला लिया है. यानी अब आप सस्ते में वंदे भारत में सफर कर पाएंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Vande Bharat Express : भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए कई कदम उठाता है. जिससे लोगों को ट्रेन में सफर के दौरान किसी भी तरह की परेशानी न हो. केंद्र सरकार लगातार देश के अलग-अलग राज्यों में वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात दे रही है. अब रेलवे बोर्ड ने वंदे भारत ट्रेन के किराए में कटौती करने का फैसला लिया है. यानी अब आप सस्ते में वंदे भारत में सफर कर पाएंगे. आदेश के मुताबिक किराए में छूट परिवहन के प्रतिस्पर्धी माध्यमों के किराए पर निर्भर करेगी.

रेलवे बोर्ड ने किया ऐलान

रेलवे बोर्ड ने वंदे भारत एक्सप्रेस की किराये को कम करने की घोषणा की. बोर्ड ने कहा कि वंदे भारत और अनुभूति विस्टाडोम बोगियों वाली सभी ट्रेन में एसी चेयर कार व एग्जीक्यूटिव श्रेणी के किराये में यात्रियों की संख्या के आधार पर 25 प्रतिशत तक की कटौती की जाएगी. आदेश में यह भी कहा गया कि आरक्षण शुल्क, सुपरफास्ट सरचार्ज, जीएसटी जैसे अन्य शुल्क यात्रियों से अलग से लिए जा सकते हैं.

इस कारण लिया फैसला

रेल मंत्रालय ने रेल सेवाओं के अधिकतम इस्तेमाल को देखते हुए रेलवे मंडलों के प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधकों को एसी सीट वाली ट्रेन की टिकट का प्राइस कम करने शक्तियां प्रदान करने का निर्णया लिया है. आपको बता दें कि पिछले 30 दिन के दौरान 50 प्रतिशत से कम यात्रियों वाली श्रेणियों पर विचार किया जा सकता है.

तत्काल लागू होगी रियायत

आदेश के अनुसार वंदे भारत की एसी चेयर कार व एग्जीक्यूटिव कोच में रियायत की व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू होगी. हालांकि जिन यात्रियों ने पहले ही सीट बुक कर चुके हैं उन्हें कियारा नहीं लौटाया जाएगा. आदेश में यह भी कहा गया है कि छुट्टियों या त्योहारों के मौसम में विशेष ट्रेन पर यह योजना लागू नहीं होगी.

calender
09 July 2023, 10:32 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो