Cabinet Briefing: केंद्र सरकार ने महिलाओं को दिया तोहफा, उज्जवला 2.0 लॉन्च की स्कीम समेत कई परियोजनओं को दिखाई हरी झंडी

Cabinet Briefing: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि, ''आज दो फैसले लिए गए. पहला फैसला ये है कि अगले 3 साल में 2026 तक 75 लाख से ज्यादा एलपीजी कनेक्शन मुफ्त दिए जाएंगे. ये उज्ज्वला योजना का विस्तार है''

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Cabinet Briefing: कैबिनेट कमिटी ऑन इकनॉमिक अफेयर्स की हर हफ्ते होने वाली बैठक में इस बार केंद्र सरकार ने उज्जवला 2.0 स्कीम लॉन्च कर दी है. आज कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया कि 75 लाख LPG के मुफ्त कनेक्शन और दिए जाएंगे. अगले 3 वर्षों में ये LPG कनेक्शन उज्ज्वला योजना के अंतर्गत महिलाओं को मिलेंगे. साथ ही ई-कोर्ट मिशन मोड प्रोजेक्ट के फेज-3 को आज मंजूरी मिली है.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि, ''आज दो फैसले लिए गए. पहला फैसला ये है कि अगले 3 साल में 2026 तक 75 लाख से ज्यादा एलपीजी कनेक्शन मुफ्त दिए जाएंगे. ये उज्ज्वला योजना का विस्तार है''  दूसरा निर्णय यह है कि 7,210 करोड़ रुपये की ई-कोर्ट मिशन मोड परियोजना चरण 3 को आज मंजूरी दे दी गई है. लक्ष्य ऑनलाइन और पेपरलेस अदालतों की स्थापना करना है.

इससे न्यायिक प्रणाली और अधिक पारदर्शी हो जाएगी. कागज रहित अदालतों के लिए, ई-फाइलिंग और ई-भुगतान प्रणाली को सार्वभौमिक बनाया जाएगा. डेटा संग्रहीत करने के लिए क्लाउड स्टोरेज बनाया जाएगा. सभी अदालत परिसरों में, 4,400 ई-सेवा केंद्र स्थापित किए जाएंगे."

G20 सफल आयोजन पर बोले अनुराग ठाकुर

भारत में G20 शिखर सम्मेलन की सफलता पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि, "रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जी20 शिखर सम्मेलन के सफल समापन पर पीएम मोदी को बधाई देते हुए एक प्रस्ताव पेश किया. आज भारत वैश्विक एजेंडा-सेटिंग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसका श्रेय देश के नेतृत्व को जाता है."

calender
13 September 2023, 04:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो