छत्तीसगढ़ में 19 हजार से भी ज्यादा 'Eye Flu'के मामले आये सामने, राज्य सरकार ने लिया बड़ा फैसला

छत्तीसगढ़ में 'आई फ्लू' के कई मामले सामने आ रहे हैं. वहां 'आई फ्लू' के मामले काफी तेज़ी से वृद्धि हो रहे हैं जिसके चलते राज्य की सरकार ने बड़ा फैसला लिया है

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

राजधानी दिल्ली में भारी बारिश के चलते यमुना का जलस्तर खतरे की निशान से ऊपर आ गया है. इसकी वजह से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. इस बीच जहां देशभर के लोग बारिश के कहर से जूझ रहे थे, वहीं एक और समस्या सामने आ खड़ी है, जो है 'आई फ्लू' जिसको 'पिंक फ्लू' भी कहा जाता है. यह बीमारी आंखों से जुड़ी हुई है जो बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी इससे संक्रमित हो रहे हैं.

छत्तीसगढ़ में 'आई फ्लू' के कई मामले सामने आ रहे हैं. वहां 'आई फ्लू' के मामले काफी तेज़ी से वृद्धि हो रहे हैं जिसके चलते राज्य की सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. जिसमें शुक्रवार को शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों में यह निर्देश जारी कर दिए हैं, कि जो बच्चे 'आई फ्लू' से संक्रमित हैं उन्हें स्कूल न बुलाया जाये, ताकि इसके आगे प्रसार की रोकथाम की जा सके.

'आई फ्लू' के इतने मामले किये गए दर्ज 

आपको बता दें छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री TM सिंह देव ने जानकारी देते हुए बताया कि अब तक राज्य में 'आई फ्लू' के कुल 19,873 मामले दर्ज किये जा चुके हैं. वहीं इस बीमारी के इलाज के लिए राज्य में पर्याप्त मात्रा में दवाइयां उपलब्ध हैं. इलाज करने के बाद संक्रमित से पीड़ित लोग 3 से 7 दिन के भीतर एकदम ठीक हो रहे हैं. 

जब उनसे बच्चों में कंजंक्टिवाइटिस के बढ़ते मामलों के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने बताया कि स्कूलों को बंद नहीं किया जायेगा, वह निश्चित रूप से चालू रहेंगे. वरना इससे बच्चों की पढ़ाई पर भी प्रभाव पड़ेगा, जो बच्चे 'आई फ्लू' से संक्रमित हैं उन्हें स्कूल न आने के लिए कहा गया है. 
 

calender
29 July 2023, 10:48 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो