Delhi : किसान आंदोलन 2.0 को लेकर दिल्ली के सभी बॉर्डर पर कड़ा पहरा, भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात

Farmers Movement 2.0 : देश के किसान एक बार फिर बड़े आंदोलन की तैयारी में हैं. आज किसान आंदोलन 2.0 के लिए पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों से किसान दिल्ली पहुंच रहे हैं.

calender
12 February 2024, 10:57 AM IST

Farmers Protest 2.0 : देश के किसान एक बार फिर सड़कों पर धरना-प्रदर्शन के लिए उतर आए हैं. किसान आंदोलन 2.0 को लेकर किसानों के अपनी कमर कस ली है. सोमवार 12 फरवरी को किसान पंजाब, हरियाणा, यूपी, राजस्थान समेत कई राज्यों से दिल्ली कूच करने की तैयारी में हैं. इस आंदोलन को चलो दिल्ली मार्च नाम दिया गया है. इस बार के प्रोटेस्ट में संयुक्त किसान मोर्चा शामिल नहीं है, यह कुछ किसान संगठनों का प्रदर्शन है. प्रोटेस्ट देखते हुए दिल्ली से सटे सभी बॉर्डर पर कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं.

सभी बॉर्डर पर कड़ा पहरा

किसान आंदोलन 2.0 को लेकर किसानों की तैयारी को देखते हुए पुलिस-प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है. दिल्ली से सटे हरियाणा, पंजाब और यूपी के बॉर्डर पर मुस्तैदी बढ़ा दी गई है. बॉर्डर को कटीले तार, सीमेंट के बैरिकेड से कवर किया जा रहा है. किसान मोर्चा को देखते हुए उत्तर पूर्वी दिल्ली में धारा 144 लागू की गई है. पुलिस की तैयारी प्रदर्शनकारियों को बॉर्डर पर ही रोकने की है. यहां तक का बॉर्डर पर सीसीटीवी कैमरा और लाउडस्पीकर भी लगाए गए हैं.

किसान आंदोलन 2.0 क्या है मुद्दा

जानकारी के अनुसार किसान आंदोलन 2.0 पुराने मुद्दों पर ही हो रहा है. संयुक्त किसान मोर्चा जिन मुद्दों को उठा रहा था, अब भी किसानों की वही मांगें हैं. सबसे बड़ी मांग फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी वाला कानून है. इसके अलावा बिजली की दरों में रियायत और कर्ज माफी का मुद्दा भी शामिल है. बता दें कि किसानों ने 16 फरवरी को राष्ट्रव्यापी भारत बंद का आह्वान किया है. दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक देश के सभी राष्ट्रीय राजमार्गों का घेराव किया जाएगा और हाईवे बंद किए जाएंगे.

calender
12 February 2024, 09:34 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो