Parliament Session: आज से शुरू होगा विशेष सत्र, 75 वर्षों की यात्रा पर होगी चर्चा... फिर नए संसद भवन में एंट्री

सत्र के पहले दिन की कार्रवाही पुरानी संसद में चलेगी और उसके बाद 19 सितंबर को नई संसद में कामकाज चल जाएगा, लेकिन नियमित रूप से 20 सितंबर से कार्रवाही चलेगी.

Sachin
Sachin

Parliament Special Session: संसद का विशेष सत्र आज (19  सितंबर) से शुरू होने जा रहा है, स्पेशल सेशन की शुरूआत 75 वर्षों की संसदीय यात्रा पर चर्चा होगी. पीएम मोदी लोकसभा में और पीयूष गोयल राज्यसभा में सत्र की शुरूआत करेंगे. बता दें कि 19 तारीख को पुरानी संसद में ही बैठक होगी और 20 सितंबर को प्रॉपर बैठक नई संसद में शुरू हो जाएगी. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि देश की 75 सालों की यात्रा पर चर्चा संसद के दोनों सदनों में होगी. 19 तारीख को ही सेंट्रल हॉल में कार्यक्रम होगा और 20 को नए भवन में रेगुलर बैठकें होंगी. 

विशेष सत्र में ये विधेयक होंगे पेश 

राज्यसभा में पोस्ट ऑफिस बिल 2023, मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति को लेकर बिल पेश किया जाएगा. ये दोनों बिल राज्य सभा में पेश होने के बाद लोकसभा में रखें जाएंगे. वहीं, लोकसभा में एडवोकेट अमेंडमेंट 2023 और प्रेस रजिस्ट्रेशन ऑफ पीरियॉडिकल्स बिल 2023 पेश होंगे. ये बिल पहले ही राज्यसभा से पास हो चुके हैं. सत्र के पहले दिन की कार्रवाही पुरानी संसद में चलेगी और उसके बाद 19 सितंबर को नई संसद में कामकाज चल जाएगा, लेकिन नियमित रूप से 20 सितंबर से कार्रवाही चलेगी. नए संसद भवन में प्रवेश के दौरान संसद कर्मचारी नेहरू जैकेट और खाकी रंग की पैंट पहनेंगे. 

75 वर्षों की यात्रा और उपलब्धियों पर पहले दिन होगी चर्चा 

स्पेशल सेशन से शुरू होने से पहले प्रह्लाद जोशी ने कहा कि सत्र के दौरान कुल आठ विधयकों को लिस्टेड किया गया है. रविवार की एक बैठक में सर्वदलीय बैठक में सभी सदस्यों को सूचित किया गया है कि वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण पर एक विधेयक और एससी/एसटी आदेश से संबंधित तीन विधेयकों को प्रमुखता दी जाएगी. संसद के विशेष सत्र में पांच दिन की कार्रवाही के पहले दिन संविधान से लेकर आज तक के पुरानी संसद के 75 वर्षों की यात्रा, उपलब्धियों, स्मृतियां और अनुभवों पर चर्चा होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन किया था और इसके साथ आशा व्यक्त की थी कि नया भवन सशक्तिकरण, सपनों का प्रज्वलित करने और उन्हें वास्तविकता में बदलने का प्रमुख स्थल बनेगा. 

calender
18 September 2023, 06:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो